हाइपर एसिडिटी की समस्या से निजात पाने के सटीक उपाय

2033

गलत खानपान के कारण पेट में खाना अच्छे से पच नहीं पाता जिसके कारण एक तरह का पेट में पि‍त्त निकालने पर अम्ल पैदा हो जाता है और यही अम्लपित्त हाईपर एसिडिटी के तौर पर जाना जाता है। आपको बताना चाहेंगे की काफी देर तक जागना, सुबह देर तक सोये रहना,स्मोकिंग , तम्बाकू, चाय−कॉफी तथा फास्टफूड का अत्यधिक सेवन , हाईपर एसिडिटी का सबसे बड़ा कारण है। लगभग 70 प्रतिशत लोग हाईपर एसिडिटी से ग्रसित है। हमारे शरीर में उपस्थित पित्त में अम्लता का गुण आने के कारण यह रोग पैदा होता है।

images -

अगर आप भी इस रोग से ग्रसित है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना काफी जरुरी है। ताकि आप इस रोग से निजात पा सके और जल्दी से जल्दी स्वास्थ हो जाए अधिक मिर्च-मसालों वाले खाद्य पदार्थ, मछली, मांसाहार, मदिरापान, गर्म चाय-कॉफी, दही एवं छाछ का प्रयोग, साथ ही तुवर दाल एवं उड़द दाल के सेवन से बचे। हल्का व आसानी से जल्दी पचने वाला भोजन ही करें, अन्यथा आपको बहुत अधिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

35855654 13a8 11e7 9d7a cd3db232b835 -

यह भी पढ़े: जानिए भारत का ऐसा अनोखा गांव जहां चलता है अपना कानून?

इसी के साथ मुलेठी का चूर्ण या काढ़ा का सेवन करे इससे काफी राहत मिलेगी। नीम की छाल का चूर्ण या रात में भीगाकर रखी छाल का पानी छानकर पीने से इस रोग से निजात पा सकेंगे। को शांत करता है। अगर त्रिफला का प्रयोग या दूध के साथ गुलकंद का प्रयोग या दूध में मुनक्का उबालकर सेवन करेंगे तो इस रोग से काफी जल्द राहत मिलेगी। सूर्योदय से लगभग आधा घंटा पहले उठे। हल्का व्यायाम तथा योगासन भी जरूरी है। खाने की आदतों में परिवर्तन करना भी बहुत जरूरी है। हल्का व्यायाम तथा योगासन भी जरूरी है। योग भी हाईपर एसिडिटी को कम करने में काफी कारगार सिद्ध होता है।