अपने CIBIL score को कैसे सुधारें ?

0
31
अपने CIBIL score को कैसे सुधारें ?
अपने CIBIL score को कैसे सुधारें ?

अपने CIBIL score को कैसे सुधारें ? ( How to improve your CIBIL score ? )

वर्तमान समय में अपने जीवन की कई जरूरतों को पूरा करने के लिए हमें लोन लेने की आवश्यकता होती है. ऐसे में जब भी हम लोन की बात करते हैं, तो हमें CIBIL score शब्द काफी बार सुनने को मिलता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह होता क्या है तथा इसको सुधारने के लिए क्या किया जा सकता है. अगर आपके मन में भी इसी तरह के सवाल हैं, तो इस पोस्ट में इन्हीं सवालों का जवाब जानते हैं.

CIBIL score

CIBIL score क्या –

CIBIL score  को क्रेडिट स्कोर भी कहा जाता है. अगर इसको बिल्कल साधारण भाषा में समझने की कोशिश करें, तो यह 3 अंकों की संख्या होती है जो 300 से 900 के बीच होती है. इसमें जितनी अधिक संख्या होगी. इससे पत्ता चलता है कि बैंक के साथ आपका व्यवहार कैसा है. इस संख्या को सिबिल नाम की एक कंपनी तय करती है जिसका पूरा नाम ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड है. इसी कारण इसको सिबिल स्कोर भी कहा जाता है.

CIBIL score

CIBIL score को कैसे सुधारें-

अपने CIBIL score को सुधारने के लिए आपको समय पर अपनी किस्तों का भुगतान करना चाहिए. अगर आप समय पर इसका भुगतान नहीं करते हैं, तो आपका स्कोर खराब हो जाता है. इसके अलावा आपको क्रेडिट कार्ड पर जो लिमिट मिलती है, उसका भी एक हद तक ही प्रयोग करना चाहिएं. ऐसा माना जाता है कि आपको अपनी लिमिट का 30 फीसदी तक ही इस्तमाल करना चाहिए. इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड का इस्तमाल तभी करें, जब जरूरी हो.

यह भी पढ़ें: अगर credit card को 6 माह तक activate ना करें तो क्या होगा ?

इसके अलावा CIBIL score सुधारने के लिए हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमें एक से अधिक अनसिक्योर्ड लोन लेते हैं तो इससे आपके सिबिल क्रेडिट की रेटिंग खराब होती है. इसलिए आप एक समय में दो अनसिक्योर्ड लोन लेने से बचें और एक समय में केवल एक ही लोन लेने की कोशिश करें, ताकि आपका सिबिल स्कोर अच्छा दिखे.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.