प्राकृतिक रूप से स्पर्म काउंट कैसे बढ़ाएं?

1047
news

मानव शरीर में स्पर्म काउंट पुरुष प्रजनन क्षमता का एक महत्वपूर्ण पहलू है। शुक्राणु कोशिकाओं की एकाग्रता या संख्या वह है जो शुक्राणु की गुणवत्ता निर्धारित करने में मदद कर सकती है।तो, यदि कम शुक्राणु की गुणवत्ता में बाधा है जो आपके साथी को गर्भ धारण नहीं करने दे रही है, तो यहां इसे बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके हैं।

स्वस्थ आहार लें, नियमित रूप से व्यायाम करें और कुछ ऐसा करें जिसे करने में आपको आनंद आता हो। यह सब तनाव को प्रबंधित करने में मदद करेगा।एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों की संख्या को कम करने में मदद करते हैं। ये मुक्त कण सूजन पैदा कर सकते हैं, जिसके कारण कई बीमारियां और समस्याएं हो सकती हैं। अपने आहार में एंटीऑक्सिडेंट खाद्य पदार्थों की संख्या बढ़ाने से स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिल सकती है।और आपकी सेक्स लाइफ पर भी असर डालती है।

sperm non fiiii -

अश्वगंधा, जिसे भारतीय जिनसेंग भी कहा जाता है, का उपयोग कई प्रकार के यौन रोगों के लिए एक पारंपरिक उपाय के रूप में किया जाता है। 2016 के एक अध्ययन में पाया गया कि कम शुक्राणुओं की संख्या वाले 46 पुरुष जिन्होंने 90 दिनों तक अश्वगंधा का 675 मिलीग्राम प्रतिदिन लिया, उनके शुक्राणुओं की संख्या 167 प्रतिशत बढ़ गई।

sperm non -
Health food selection with fresh vegetables, fruit, herbs, pulses, seeds and nuts. Super foods concept very high in antioxidants, fibre, smart carbohydrates, anthocyanins and vitamins.

विटामिन सी न केवल आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए आवश्यक है, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में अच्छा है। उनमें से एक है अपने स्पर्म काउंट को बढ़ाना। विटामिन सी का सेवन बढ़ाने से शरीर में रक्त के प्रवाह में सुधार और एक निर्माण को बनाए रखने की क्षमता में मदद मिल सकती है। अपने स्पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए नींबू, संतरे, टमाटर जैसे साइट्रिक फलों का सेवन करें।अच्छा भोजन और व्यायाम से स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद हो सकती है।

disclaimer-यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। डॉक्टर के बिना किसी भी तरह की दवा खुद से ना लें अन्यथा इसके जिम्मेदार आप स्वयं होंगे।

यह भी पढ़े:शुक्रवार: संतोषी माता किसकी पुत्री हैं तथा इनके व्रत की विधि

साभार –timesofindia.indiatimes.com