Home Breaking News Hindi कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कैसे बढ़ाए अपना इम्यून सिस्टम...

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कैसे बढ़ाए अपना इम्यून सिस्टम ?

- Advertisement -
कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कैसे बढ़ाए अपना इम्यून सिस्टम

जब हम दुनिया भर में संकट का सामना करते हैं तो यह हर किसी के दिमाग में आता है। हम अभी तक नहीं जानते हैं कि COVID-19 के कारण होने वाले नुकसान को पूरी तरह से कैसे रोका या प्रबंधित किया जा सकता है, एक कोरोनावायरस के कारण होने वाली बीमारी जो हम सभी के लिए नई है।

हम ऑनलाइन दावों को देखते हैं कि हम विटामिन सी या विटामिन डी से लेकर आवश्यक तेलों और चांदी के नैनोकणों तक हर चीज के साथ अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को “बढ़ावा” दे सकते हैं। लेकिन हम कैसे जानते हैं कि इनमें से कौन सी सिफारिशें, यदि कोई हैं, तो वास्तव में काम करती हैं?

how to increase immunity

इसका जवाब देने के लिए एक कठिन सवाल है, मुख्य रूप से क्योंकि प्रतिरक्षा प्रणाली “एक बात” नहीं है जिसे हम आसानी से माप सकते हैं। यह कई अलग-अलग घटकों के साथ एक जटिल और नाजुक प्रणाली है। एक सेक्शन में मदद करना दूसरे को ख़राब कर सकता है, या एक निश्चित सेक्शन को बढ़ाने से वायरस से लड़ने का कोई लेना देना नहीं हो सकता है।

फलों और सब्जियों का आहार

फलों और सब्जियों को अपने आहार में प्रमुखता से शामिल करें।पाचन और रोगप्रतिरोधक क्षमता सीधे तौर पर जुड़ी है। हल्का-फुल्का खाना खाएं।तुलसी, गिलोय, आंवला, हल्दी का इस्तेमाल करें। नीम का प्रयोग करें। तुलसी की चाय फायदेमंद है।अच्छे फैट्स खाएं।देसी घी इम्यूनिटी के लिए बहुत अच्छा है। इस दौरान थोड़ा ज्यादा भी ले सकते हैं।

कोकोनट ऑयल का सेवन भी लाभकारी है।स्वास्थ के लिहाज से विटामिन डी, बी12, जिंक, आयरन, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व अहम हैं। इनसे रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। विटामिन बी12 दूध से बने उत्पादों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जबकि जिंक, आयरन और सेलेनियम जैसे मिनरल्स के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों, बीन्स और सूखे मेवों का सेवन करना चाहिए।लहसुन एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत है। इसमें पाया जाने वाला एलिसीन नामक कंपाउंड इंफेक्शन से लड़ने, रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और फेफड़े स्वस्थ रखने में मदद करता है।

कोरोना वायरस
यह भी पढ़ें : कैसे फिटकरी के उपयोग से कोरोना वायरस के खतरे से बचा जा सकता है

समय पर खाना खाएं, लेकिन कैलोरीज को लेकर भी सजग रहें, क्योंकि जब चलना-फिरना या शारीरिक गतिविधियां कम हो जाती हैं और एक्सरसाइज रूटीन फॉलो न हो सके तो खानेकी जरूरत कम हो जाती है। रोगों से लड़ने के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी है। इसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के जरिए और सप्लीमेंट्स दोनों रूप में ले सकते हैं। खट्टे फलों जैसे नींबू, संतरा, मौसमी आदि में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.

साभार – jagran

- Advertisement -
- Advertisment -

Most Popular

देश में क्‍यों पैदा हुआ आलू की सप्‍लाई का संकट?

नई दिल्ली: चीन (China) के बाद भारत (India) दुनिया का सबसे बड़ा आलू (Potato) उत्पादक है, लेकिन विगत कुछ महीने से देश में...

In ‘ghar wapsi’ mode, 50 militants in J&K have surrendered in 2020

In an overnight encounter at Noorpora, Tral, the residential neighbourhood of...

IPL 2020: SRH inch closer to qualification after 5 wicket win over RCB

Jason Holder cameo at the end got SunRisers Hyderabad (SRH) over...

France: Greek Orthodox priest shot in Lyon, assailant flees

A Greek Orthodox priest was shot and injured on Saturday at...