जानिए कोरोना वायरस की तीसरी लहर से बच्चों को कैसे सुरक्षित रखें?

368

जानिए कोरोना वायरस की तीसरी लहर से बच्चों को कैसे सुरक्षित रखें?(janiye corona virus ki teesri lehar se bacchon ko kaise surakshit rakhen)

भारत में कोरोना वायरस के दुसरे लहर ने कहर बरपाया था। देश में अब तीसरे लहर की सम्भावना को लेकर सरकार सचेत है। तीसरे लहर में बच्चों के ऊपर कोरोना का प्रभाव ज्यादा बताया जा रहा है हालांकि अभी तक इसकी पूरी तरह से पुष्टि नहीं हुई है। मगर बच्चों में संक्रमण के कारण कुछ बच्चों में पूरे शरीर में सूजन के कारण लक्षण दिखाई दे रहे हैं, कभी-कभी वायरस से संक्रमित होने के कई सप्ताह बाद। इसे बच्चों में मल्टीसिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम (MIS-C) कहा जाता है। डॉक्टर यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि ये लक्षण कोरोना वायरस के संक्रमण से कैसे जुड़े हैं।

MIS-C) के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

कोरोना वायरस की तीसरी लहर

corona non fiiii -

बुखार
पेट दर्द
उल्टी या दस्त
गर्दन में दर्द
जल्दबाजी
लाल आंखें
बहुत थकान महसूस हो रही है

अगर आपके बच्चे को बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, गले में खराश, पेट में दर्द, उल्टी, दस्त, दाने, चक्कर आना, या बस ठीक से महसूस नहीं हो रहा है, तो अपने डॉक्टर को बुलाएँ। यदि आपका बच्चा किसी ऐसे व्यक्ति के पास रहा है, जिसे कोरोनावायरस है या वह ऐसे क्षेत्र में रहा है, जहां बहुत से लोगों को यह है, तो डॉक्टर को बताएं। इस बारे में बात करें कि क्या आपके बच्चे को कोरोनावायरस के परीक्षण की आवश्यकता है।

भारत में कोरोना वायरस

corona non 1 -

यदि आपके इलाके में COVID-19 फैल रहा है, तो कुछ साधारण सावधानियां बरतते हुए सुरक्षित रहें, जैसे शारीरिक दूरी बनाना, मास्क पहनना, कमरों को अच्छी तरह हवादार रखना, भीड़ से बचना, अपने हाथों को साफ करना और मुड़ी हुई कोहनी या खांसना। आप तुरंत स्थानीय चिकित्सक की सलाह लें।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें: माइग्रेन के दर्द का आयुर्वेदिक इलाज क्या है ?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.