Face mask को धोने और रख-रखाव के क्या तरीके है?

1741

दुनियाभाई में कोरोना वायरस का आतंक कायम है। इस संक्रमण से बड़े स्तर पर लोग प्रभावित हो रहे है। कोरोना वायरस से बचने का सटीक उपाय सोशल डिस्टन्सिंग और मास्क ही अभी तक आया है। अगर इन दोनों घर निकलने से पालन किया जाए तो कोरोना वायरस को मात दी जा सकती है। लेकिन सवाल यह उठता है की आखिर Face mask को धोने और रख-रखाव के क्या तरीके है? जिससे मास्क एक लम्बे वक़्त तक चले और कोरोना के संक्रमण से भी रक्षा प्रदान करें।

1583394212corona virus mask 1 -

यदि आप कपड़े का मास्क इस्तेमाल कर रहे है तो इसे समय-समय पर धोने की भी जरूरत है। वैसे भी लोगों को कपड़े का मास्क लगाने की सलाह दी भी जा रही है। यह इसलिए भी अच्छा होता है क्योंकि इसे आप धोकर वापस उपयोग कर सकते है और यह काफी समय तक चल भी सकता है। कभी भी डिस्पोजेबल मास्क को न उबालें और न ही साफ करें। उसके अंदर ऐसे कई तत्व होते हैं जो धुलाई से खराब हो सकते हैं।

cloth mask -

कपड़े के मास्क को रोज वाश करने की जरूरत है। सीडीसी के मुताबिक मास्क को रोज धोना जरूरी है। यदि आप कहीं बाहर से आ रहे हैं, तो मास्क को यूं ही बिना धोए नहीं रखना है। इसे पहले आपको अच्छी तरह से धो व सुखाकर फिर वापस इस्तेमाल करना चाहिए। इसे अछि तरह धोने के लिए इसको गर्म पानी में डिटर्जेंट डालें। इसे कम से कम 15 मिनट तक भिगोकर रख दें ताकि हर तरह के जर्म्स मर जाए। इसके बाद अपने हाथों से अच्छी तरह से रगड़कर इसे फिर एक बार हल्के गर्म पानी में डाल व निचोड़कर सुखा दें।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के ‘नए लक्षण’ जिनको नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

अगर मास्क वॉशिंग मशीन में धो रहे हैं तो उसे गर्म सेटिंग पर रखें ताकि सारे कीटाणु मर जाएं, फिर इसमें डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। इतना ही नहीं आप मास्क को धोने के लिए ब्लीच का भी इस्तेमाल कर सकते है। यह भी मास्क को साफ़ रखने में मददगार साबित होगा। साथ ही आपको यह भी बता दे की मास्क को किसी गन्दी जगह न रखा करे अगर आप उसको दूसरे दिन भी इस्तेमाल करने वाले है तो उसे अछि तरह फोल्ड करके किसी साफ़ -सुथरी जगह में रखें। इन तरीकों से आप एक लंबे वक़्त के लिए कोरोना वायरस के खिलाफ अपने मास्क का इस्तेमाल कर सकते है।