घर पर ही बाजार के महंगे जैसा ऐलोवेरा साबुन कैसे बनाते हैं ?

1140
घर पर ही बाजार के महंगे जैसा ऐलोवेरा साबुन कैसे बनाते हैं How to make Aloe Vera soap like the expensive ones in the market at home
घर पर ही बाजार के महंगे जैसा ऐलोवेरा साबुन कैसे बनाते हैं How to make Aloe Vera soap like the expensive ones in the market at home

घर पर ही बाजार के महंगे जैसा ऐलोवेरा साबुन कैसे बनाते हैं ? ( How to make Aloe Vera soap like the expensive ones in the market at home? )

ऐलोवेरा के औषधिय गुणों के बारे में तो आपने सुना होगा. इसके हम कई तरह से प्रयोग करते हैं. ऐलोवेरा हमारी त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक होता है. इससे बने हुए अनेंक प्रोड्क्ट बाजार में महंगे दामों पर बिकते हैं. इसी तरह ऐलोवेरा का साबुन आता है. इसी कारण लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या हम ऐलोवेरा का साबुन घर पर ही बना सकता हैं ?  जिससे हमें बाजार के महंगे उत्पाद ना खरीदनें पड़े. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है तो इस पोस्ट में हम आपको घर पर ही ऐलोवेरा साबुन बनाने का तरीका बताएंगें.

download 6 1 -
ऐलोवेरा साबुन

आवश्यक सामग्री-

ऐलोवेरा का साबुन घर पर ही बनाने के लिए सबसे पहले तो हमें कुछ सामग्री की जरूरत होगी. इसके लिए हमें 250 मिलीलीटर पानी , लगभग 750 मिलीलीटर ऑलिव ऑयल (जैतून का तेल) , लगभग 110 ग्राम एलोवेरा जेल ( कोशिश किजिएगा कि ये आपने पौधे में से ताजा ही निकाला हो ). इसके अलावा 110 मिलीलीटर कास्टिक सोडा और 10-12 बूंद इसेंशियल ऑयल (जो आपको पसंद हो) की आवश्यकता होगी. इसको बनाने की विधि से पहले आप ये सामग्री तैयार रखिएं.

download 5 2 -
ऐलोवेरा

कैसे बनाते हैं घर पर ऐलोवेरा साबुन –

सबसे पहले पानी को किसी बर्तन में डालकर गर्म कर लिजिए तथा इसको ठंडा होने तक किसी सामान्य तापमान वाली जगह पर रख दीजिएं. इसके बाद पानी का तापमान जब सामान्य हो जाता है, तो इसमें कास्टिक सोडा मिलाकर इस मिश्रण को एक घंट तक रख दें. ( यहां यह ध्यान देना जरूरी है कि 1 लीटर पानी में सिर्फ आधा चम्मच कास्टिक सोडा का इस्तमाल ही किया जाता है ). इसके बाद जब एक घंटा हो जाता है, तो इसमें एक लीटर पानी में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल (जैतून का तेल)  के हिसाब से  जैतून का तेल मिला दें. इस मिश्रण को तब तक हिलाते रहें. जब तक की इसमें गाढ़ापन नहीं आ जाता है.

यह भी पढ़ें: बच्चों में प्रोटीन की कमी से होने वाले रोग कौन -कौन से है और इससे कैसे बचें?

इसके बाद इस मिश्रण में पानी के बराबर की मात्रा में ही ऐलोवेरा जेल मिला दें तथा 5 चम्मच इसेंशियल ऑयल की मिला दें. इसके बाद इसको आकार देने के लिए इसे किसी भी तरह के बर्तन में ड़ालकर रख सकते हैं तथा इसके जमने के बाद इसको किसी भी आकार में काटकर इस्तमाल कर सकते हैं. इसी के साथ घर पर ही आपका ऐलोवेरा का साबुन बनकर तैयार हो गया है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.