बिहार टीईटी की तैयारी कैसे करें?

1601
news

बिहार टीईटी पाठ्यक्रम 2020: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) लोअर प्राइमरी और अपर प्राइमरी शिक्षकों की बिहार सरकार भर्ती के लिए टीचिंग एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET) आयोजित करता है। परीक्षा की अधिसूचना अभी बाहर नहीं है। इस बीच, उम्मीदवार परीक्षा की तैयारी के लिए पिछले प्रश्न पत्र, परीक्षा पैटर्न का उल्लेख कर सकते हैं। इस लेख में छात्रों को बिहार टीईटी परीक्षा के बिहार टीईटी पाठ्यक्रम और तैयारी की रणनीति के बारे में पता चलेगा, जो कि उम्मीदवार को थोड़े समय में परीक्षा को समाप्त करने के लिए करना चाहिए। वे भी उपयोग कर सकते हैं बिहार टीईटी का पाठ्यक्रम परीक्षा को क्रैक करने के लिए अपनी परीक्षा रणनीति तैयार करना।

जब तक बिहार टीईटी पाठ्यक्रम को आधिकारिक रूप से घोषित नहीं किया जाता है, हम पिछले वर्ष के पाठ्यक्रम की जांच कर सकते हैं और खुद को उसी के साथ तैयार रख सकते हैं। उसके बाद, जब अधिकारियों द्वारा नया सिलेबस अपडेट किया जाता है, तो हमें सिलेबस में बदलाव की तैयारी करनी होगी और जो हमने पहले से तैयार किया था, उसे संशोधित करना होगा। अभ्यर्थी पिछले टीईटी परीक्षा के लिए बीएसईबी द्वारा अधिसूचित पाठ्यक्रम से नीचे का उल्लेख कर सकते हैं।

बिहार टीईटी परीक्षा पैटर्न 2020
उम्मीदवार बिहार टीईटी के परीक्षा पैटर्न के लिए नीचे उल्लेख कर सकते हैं। यह उनके अध्ययन पैटर्न की योजना और रणनीति बनाने में उनकी मदद कर सकता है। यह परीक्षा पैटर्न पूर्व में आयोजित परीक्षा पर आधारित है।

bihar tet non fiiiii -

परीक्षा का तरीका: ऑनलाइन कंप्यूटर-आधारित परीक्षण
अवधि: 2 घंटे 30 मिनट
प्रश्नों की संख्या: 150 सवाल
अंकन योजना: प्रत्येक सही उत्तर पर प्रत्येक को 1 अंक दिया जाएगा।
सेक्शन:

(i) पेपर -1:

विषय बटेर की संख्या। निशान
बाल विकास और
शिक्षा 30 प्रश्न 30 अंक
भाषा I (हिंदी / उर्दू) 30 प्रश्न 30 अंक
भाषा II (उर्दू / बंगाली) 30 प्रश्न 30 अंक
गणित 30 प्रश्न 30 अंक
पर्यावरण अध्ययन 30 प्रश्न 30 अंक
संपूर्ण 150 सवाल 150 अंक
(ii) पेपर -2:

विषय बटेर की संख्या। निशान
बाल विकास और
शिक्षा 30 प्रश्न 30 अंक
भाषा I (हिंदी / उर्दू /
बंगला / मैथिली / भोजपुरी /
संस्कृत / अरबी / फारसी /
अंग्रेज़ी 30 प्रश्न 30 अंक
भाषा II (हिंदी / उर्दू /
बंगला / मैथिली / भोजपुरी /
संस्कृत / अरबी / फारसी /
अंग्रेज़ी) 30 प्रश्न 30 अंक
गणित और विज्ञान या
नागरिक सास्त्र 60 सवाल 60 अंक
संपूर्ण 150 सवाल 150 अंक
बिहार टीईटी 2020 की तैयारी कैसे करें
उम्मीदवारों को यह समझने की आवश्यकता है कि बिहार टीईटी पाठ्यक्रम के बारे में सीखना कागज को समझने और प्रभावी ढंग से अध्ययन करने की कुंजी है। जब तक आप नहीं जानते कि आपको किन विषयों की पढ़ाई करनी है, उम्मीदवार अपनी पढ़ाई के लिए कोई योजना तैयार नहीं कर सकते।

bihar tet non -

अपने दिनों की योजना बनाएं: यदि उम्मीदवार आज से शुरू करते हैं तो परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत समय है। अभ्यर्थी को पाठ्यक्रम के अनुसार प्रतिदिन योजना बनानी चाहिए। परीक्षा की तैयारी के लिए समय प्रबंधन सबसे महत्वपूर्ण कारक है।
पिछले वर्ष के प्रश्न देखें: परीक्षा का स्तर जानने के लिए उम्मीदवारों को पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र का उल्लेख करना चाहिए।
मानक पुस्तकें देखें: किसी विषय की तैयारी के लिए कई किताबें रखने से केवल अराजकता पैदा होगी। उम्मीदवार को भ्रम से बचने के लिए किसी विषय की तैयारी के लिए केवल एक या अधिकतम 2 अच्छी पुस्तकों का उल्लेख करना चाहिए।
अध्ययन नोट तैयार करें: उम्मीदवारों को नोट्स या सारांश सामग्री तैयार करनी चाहिए जिसे वह परीक्षा के लिए या परीक्षा की तारीख को संशोधित करते समय फिर से संदर्भित कर सकता है। इस तरह के अध्ययन नोट्स संशोधन के महत्वपूर्ण घंटों में बहुत मदद करते हैं।

यह भी पढ़े:अखिलेश यादव क्यों कोरोना वैक्सीन लेने से मना कर रहे हैं?