Thursday, August 13, 2020
Home Breaking News Hindi कोरोना के संक्रमण से कपड़ों को कैसे बचाएं?

कोरोना के संक्रमण से कपड़ों को कैसे बचाएं?

- Advertisement -

कोरोना वायरस से बचने की मुहीम जारी है। कोरोना से बचने के लिए लगातार हाथ धोने, सोशल डिस्टन्सिंग मेन्टेन करने साथ ही, चीजो को डिसइन्फेक्ट करने की सलाह दी जा रही है क्योंकि अगर वायरस से बचना है तो चीज़ो को सैनिटाइज करने काफी जरुरी है। इस समय साफ-सफाई का ध्यान रखना काफी जरुरी है। इसी के साथ ही कपड़ों की सफाई करनी भी बहुत जरुरी है , कपड़ो से भी कोरोना फैलने का डर बना रहता है इसलिए आपने आप को कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए कपड़ो को डिसइंफेक्ट करना काफी जरुरी है।

कपड़ों में से भी कोरोना के संक्रमण का खतरा बना रहता है। बाहर से आने पर अपने कपड़ों को सबसे पहले बदलें और साफ कपड़े पहनें और पुराने कपड़ो को अचे से धोए उसे डिसइंफेक्ट करे।कहीं बाहर से आने पर अपने कपड़े कहीं टांगकर न रखें, वरन् इन्हें तुरंत धोकर डालें, चाहे कितना भी समय क्यों न हुआ हो। आपका आलस मुसीबत खड़ी कर सकता है। सबसे पहले कपड़ों को सैनिटाइज करने के लिए गर्म पानी में डिटर्जेंट में भीगो कर रख दे। इसके बाद कपड़ों को ब्रश की मदद से अच्छी तरह से रगड़ -रगड़ कर साफ करें।

कपड़ों को खंगालने के बाद इसे डिटॉल के पानी में भी अचे से धोए , इससे कपड़ो के संपर्क में आये जर्म्स का नाश हो जाएगा और उसके बाद एक बार डालकर निकालें। कपड़ों को धूप में सूखने के लिए डाल दें, इसके बाद कपड़ों को अच्छी तरह प्रेस भी करें। ऐसा करने से आपके कपड़ो के संपर्क में आये वायरस नष्ट हो जायेगे और कोरोना के संक्रमण का खतरा कम हो जाएगा। कोरोना से बचने का सबसे अच्छा तरीका है जितना संभव उतना सफाई बना कर रखे और चीज़ो को डिसइंफेक्ट करना न भूले।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखने पर कैसे पता चलेगा कि कौन संक्रमित है?

- Advertisement -
- Advertisment -

Most Popular

जापान के PM ने 1 ही भाषण को 2 जगह पढ़ा, भड़क गए इन शहरों के लोग

टोक्‍यो: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे पर आरोप लगा है कि हीरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु हमले की वर्षगांठ से जुड़े दो आयोजनों...

स्वदेशी का मतलब सभी विदेशी उत्पादों का बहिष्कार नहीं: मोहन भागवत

नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक मोहन भागवत ने बुधवार को कहा कि स्वदेशी का अर्थ जरूरी नहीं कि सभी विदेशी...

DNA ANALYSIS: भारत के 1 करोड़ से ज्यादा लोगों का Made In India मुहिम को समर्थन

नई दिल्ली: चीन के खिलाफ ऐसी ही एकजुटता भारत के लोग भी दिखा रहे हैं. 30 जून को Zee News ने Made In...