लॉकडाउन में तनाव और डिप्रेशन से कैसे बचे

680

कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए देशभर में लॉक डाउन के निर्देश जारी है। लॉक डाउन के कारण लोगों को घर में पूरा दिन रहना पड़ रहा है , जहां लोगों को बाहर काम करने की घूमने की आदत हो वही , इतने लम्बे समय के लिए घर के भीतर कैद कर देना के कारण लोगों का मानसिक तनाव बढ़ रहा है।यह लॉकडाउन कही न कही उनके मेंटल हेल्थ को प्रभावित कर रहा है। मेंटल हेल्थ को ठीक करने का सबसे कारगार कदम योग है इससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से सेहतमंद महसूस करेंगे। पहले अक्सर समय न मिलने का बहाना रहता था, लेकिन अब आपके पास काफी समय ही समय है इसका सदुपयोग कर है, आसानी से योग कर सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि योग अथवा कसरत करने से मस्तिष्क में ऐसी हार्मोन रिलीज होते हैं जिनकी मदद से आप तनाव से छुटकारा पाने में काफी मदद मिलती है।

yoga for everyone promo superJumbo -

विशेषज्ञों के मुताबिक अगर आप सेहतमंद और तनाव से दूर रहना चाहते हैं तो अपनी डाइट पर अधिक से अधिक ध्यान दें। अपने डाइट में हेल्दी फूड को शामिल करें और फल और सब्जियां अधिक से अधिक सेवन कर मानसिक तनाव से छुटकारा पा सकते है। डॉक्टर हमेशा पानी अधिक पीने की सलाह देते हैं। इससे बॉडी में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है।साथ ही बॉडी हाइड्रेट रहता है, इससे आप ऑल टाइम फ्रेश फील करते हैं। यह आपके तनाव को दूर करने में काफी सहयोग देता है।

Office stress team 2 16ea1cf0828 large -

लॉकडाउन के कारण ज्यादातर कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करना पड़ रहा है, जिसके कारण घर में ऑफिस जैसा वातावरण न मिलने से लोगों में तनाव और डिप्रेशन बढ़ रहा है। विशेषज्ञों मुताबिक लगातार काम करने से मानसिक दबाव बनता है। इससे बचने के लिए आपको हर दो घंटे में 10 मिनट का ब्रेक लेने की आवश्यकता है जिससे तनाव न बने और आप अच्छे से काम कर पाए। इन स्टेप्स को फॉलो कर आप बेशक तोर पर मेंटल हेल्थ को इंप्रूव कर सकते है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कैसे बढ़ाए अपना इम्यून सिस्टम ?