कोरोना वायरस से अपनी रसोई को कैसे बचायें ?

1101
health news
कोरोना वायरस से अपनी रसोई को कैसे बचायें ?

कोरोना वायरस से अपनी रसोई को कैसे बचायें

कोरोना वायरस (Coronavirus disease – COVID-19) के संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 59,160 हो गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे महामारी घोषित कर दिया है.

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए इसके लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है. लक्षणों को पहचानकर ही कोरोना वायरस को काबू में किया जा सकता है.

कीटाणुओं के प्रसार को रोकने के लिए, अपने प्रयासों को घर में उन क्षेत्रों की सफाई पर केंद्रित करें जहाँ कीटाणुओं के फैलने की अधिक संभावना है, भोजन की तैयारी के समय सामान्य ज्ञान स्वच्छता का अभ्यास करें।

अपने हाथ धोएं और सुनिश्चित करें कि जो लोग बीमार हैं वे साझा भोजन के साथ निकट संपर्क में नहीं आते हैं।जब कोई व्यक्ति घर में बीमार हो, तो उन्हें अपने स्वयं के नामित प्लेट, पीने के गिलास और खाने के बर्तन दें।

health facts

बर्तन धोते समय उन्हें साबुन और पानी से अच्छी तरह साफ करें। यदि आपके पास डिशवॉशर है, तो हॉट सेटिंग का उपयोग करें, स्टीड अनुशंसा करता है।रसोई में अक्सर उच्च स्पर्श सतहों को साफ करना सुनिश्चित करें, जैसे काउंटरटॉप्स, दराज पुल और फ्रिज हैंडल।

डब्ल्यू एच ओ ने भी कह दिया है कि कोरोना वाइरस दूध के पाउच से भी फैल सकता है अब अपने साथ- साथ रसोई को भी वाइरस से लड़ने के लिए मुस्तैद करना होगा।

रसोई में हैंड वाश या साबुन रखें।दूध / दही के पाउच को एक ड्रॉप हैंड वाश डालकर धोएं।सब्ज़ियाँ नमक के पानी में भिगोते हैं अब साथ ही स्किन वाली सब्ज़ी व फलों में एक ड्रॉप हैंड वाश डालकर चलते पानी में धो लेंकिरयाने का सामान स्टोर करने से पहले 24 घंटे खुले में रखें।घर की सफ़ायी के दौरान पोंछे में वॉशिंग पाउडर या लिक्विड सोप मिलाएँ।

health news
यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस कर्फ्यू के दौरान मांसाहार का सेवन करना कितना सही है ?

उपयोग से पहले भोजन तैयार करने वाली सतहों को साफ करना सुनिश्चित करें,बिना पके भोजन के लिए अलग-अलग चॉपिंग बोर्ड का उपयोग करें – जैसे कि कच्चा मांस – और भोजन जिसे खाना पकाने की आवश्यकता नहीं है, जैसे सलाद के पत्ते,कच्चे मांस जैसे खाद्य पदार्थों को संभालने के बाद अपने हाथों को धोएं और सुखाएं.उपयोग के तुरंत बाद साफ सतहों को फिर से गर्म पानी से धोए।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc