निजी जमीन पर बिजली पोल खड़ा करने पर बिजली विभाग को कैसे रोकें ?

6839
निजी जमीन पर बिजली पोल खड़ा करने पर बिजली विभाग को कैसे रोकें
निजी जमीन पर बिजली पोल खड़ा करने पर बिजली विभाग को कैसे रोकें

निजी जमीन पर बिजली पोल खड़ा करने पर बिजली विभाग को कैसे रोकें ? ( How to stop the electricity department for erecting electricity poles on private land )

वर्तमान समय में विद्युत के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. हालांकि अभी भी कुछ क्षेत्र है, जहां बिजली पहुँचाने का काम हो रहा है. बिजली विभाग द्वारा लगातार नए नए क्षेत्रों में बिजली का विस्तार किया जाता है. बिजली को तारों के माध्यम से एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुँचाने के लिए बिजली पोल की जरूरत होती है. लेकिन काफी बार देखने को मिलता है कि इसका विरोध किया जाता है, क्योंकि ग्रामीण या व्यक्तिगत रूप से आरोप लगाया जाता है कि यह बिजली का पोल उनकी निजी जमीन में लगाया गया है. अगर आपके सामने भी ऐसी ही समस्या आती है, तो आप इसे कैसे रोक सकते हैं. इस पोस्ट में इसी पर चर्चा करते हैं.

images 2 -
बिजली पोल

बिजली पोल लगाने वाले कर्मचारियों से अनुरोध-

अगर आपकी निजी जमीन में बिजली पोल खड़ा किया जा रहा है, तो इसके लिए सबसे पहला उपाय यह है कि आप जो कर्मचारी बिजली का पोल लगा रहे हैं, उनसे अनुरोध कर सकते हैं. उनको बता सकते है कि यह जमीन उनकी निजी जमीन है. इसलिए यहां पर बिजली का पोल खड़ा ना किया जाए. यह रस्ता इसलिए भी उत्तम है क्योंकि आमतौर पर कहा जाता है कि हर समस्या का समाधान बातचीत से निकाला जा सकता है.

images 3 -
बिजली पोल

बिजली विभाग में शिकायत-

आपके द्वारा किए गए अनुरोध पर अगर बिजली का पोल लगाने वाले कर्मचारी अगर आपकी बात नहीं मानते हैं, तो आपके इसके लिए बिजली विभाग में शिकायत पत्र भेज सकते हैं. जिससे बिजली विभाग के अधिकारी अच्छे से जांच कर पाएं कि अगर आपकी मांग सही है तथा वह आपकी निजी जमीन है, तो वहां से आपको आपकी समस्या का समाधान मिल जाता है.

images 3 1 -
बिजली पोल

कोर्ट केस-

अनुरोध करने तथा बिजली विभाग में शिकायत करने के बाद भी अगर आपकी शिकायत पर कोई कार्यवाही नहीं की जाती है तथा बिजली विभाग वहीं पर बिजली का पोल लगाने की जिद् करता है, तो ऐसे मामले में आप कोर्ट का सहारा ले सकते हैं तथा बिजली विभाग के कर्मचारियों के खिलाफ केस दर्ज करा सकते हैं. जिसके बाद आपकी समस्या का समाधान मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें: पेट्रोल या डीजल इंजन को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट कैसे करें ?

वैसे भी बिजली के खंभे लगाने के लिए कुछ नियम भी निर्धारित किए जाते हैं. जैसे कि किसी घर के उपर से हाई वोल्टेज बिजली के तार नहीं जाते हैं. बिजली के पोल सड़क से कुछ निश्चित दूरी पर ही किनारे पर लगाए जाते हैं. जिससे इनसे होने वाले हादसों से बचा जा सके.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.