जानिए यूरिक एसिड के बढ़ने से कैसे रोका जाए तथा बढ़ने पर इसका उपचार ?

2821
health news
जानिए यूरिक एसिड के बढ़ने से कैसे रोका जाए तथा बढ़ने पर इसका उपचार?

जानिए यूरिक एसिड के बढ़ने से कैसे रोका जाए तथा बढ़ने पर इसका उपचार

हमारे शरीर में यूरिक एसिड प्यूरिन के टूटने के कारण से बनता है इसका मतलब यह है की आप जो भी खाना खाते हैं. उसके अंदर उसमें मौजूद तत्व आपके प्यूरिन की बॉन्डिंग में टूटती है और जिसके कारण यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाता है. यूरिक एसिड कम करने के लिए इसके घरेलू उपचार बहुत ही आसान है.

यूरिक एसिड

यदि शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ जाए तो इससे आपको कई समस्या हो सकती हैं . यदि आप अपने शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करना चाहते हैं तो आप कुछ आसान घरेलू ( Home Remedies) उपाय अजमा सकते हैं. और यूरिक एसिड के बढ़ने के कारण से हमारे शरीर के जोड़ों में दर्द होना शुरू हो जाता है.

अपने भोजन में विटामिन सी की मात्रा का ज्यादा सेवन करे . यदि आप प्रतिदिन 500 ग्राम विटामिन सी का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा नियंत्रित हो जाएगी. अगर हो सके मछली और मीट यानी मांस का सेवन ना करें क्योंकि यह आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बहुत तेजी से बढ़ाते हैं.

uric acid treatment

यदि आप किसी एक जगह पर ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं, तो भी आपको बहुत तेज दर्द होता है. यूरिक एसिड के बढ़ने के कुछ लक्षण है. यूरिक एसिड हमारे शरीर से पेशाब के रूप में बाहर निकलता है, लेकिन कभी-कभी यूरिक एसिड हमारे शरीर के अंदर ही रह जाता है.यूरिक एसिड कम करने के घरेलू उपचार बहुत ही आसान है.

शरीर में यूरिक एसिड लेवल एसिड का बढ़ना आप पहले से इस प्रकार पता कर सकते हैं इसके कई प्रकार के लक्षण होते हैं जैसे आप के जोड़ों में सूजन आना और आपके पैरों के अंगूठे में भी सूजन आने लगती है, शरीर के जोड़ों में गांठ पड़ जाती है, उन जोड़ों में बहुत तेज दर्द होने लगता है, सीढ़ियां चढ़ने या उठने बैठने पर जोड़ों में बहुत अधिक दर्द होता है.

यह भी पढ़ें : जाने रात्रि में टमाटर खाना सेहत के लिए सही है या गलत?

जितना ज्यादा हो सके चेरी का खाने में सेवन करें क्योंकि चेरी में एंटीइंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं. ये तत्व यूरिक एसिड की मात्रा को शरीर में नियंत्रित रखते हैं यदि आप प्रतिदिन एक्सरसाइज करते हैं. इससे आप शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रित कर सकते हैं

uric acid

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.

साभार – MyUpchar