पहले से ही गिरवी रखी संपत्ति पर दोबारा लोन कैसे ले ?

357
गिरवी रखी संपत्ति पर दोबारा लोन
गिरवी रखी संपत्ति पर दोबारा लोन

पहले से ही गिरवी रखी संपत्ति पर दोबारा लोन कैसे ले ? ( How to take loan against already mortgaged property? )

कोरोना काल में लोगों का जीवन आर्थिक तौर पर बहुत कठिनाइयों से चल रहा है. काफी बार जब हमें पैसो की जरूरत होती है, तो हम अपनी किसी संपत्ति को गिरवी रखकर लोन ले लेते हैं. लेकिन ऐसा भी देखने को मिलता है कि उसके बाद भी हमें पैसो की जरूरत हो तथा हमारे पास गिरवी रखने के लिए कुछ ना हो. ऐसी स्थिति में क्या किया जा सकता है. इसी कारण लोगों के मन में सवाल आता है कि पहले से ही गिरवी रखी संपत्ति पर दोबारा लोन कैसे ले. इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

download 7 -
Loan Against Property

प्रॉपर्टी लोन( Loan Against Property) क्या है-

जब कोई व्यक्ति लोन लेना चाहता है तथा उसके लिए अपनी निजी संपत्ति को किसी वित्तीय संस्थान के पास गिरवी रखता है, तो ऐसे में यह संपत्ति Loan Against Property कहलाती है. इसके अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अपनी संपत्ति के विक्रय मूल्य के लगभग फिसदी तक लोन ले सकता है. किसी भी अन्य लोन की तुलना में इसे लेने का प्रोसेस बहुत सरल होता है. इस तरह का लोन लेने के लिए गिरवी रखी जाने वाली प्रॉपर्टी, मकान, दुकान, शोरूम, फैक्ट्री या ऑफिस में से कुछ भी हो सकता है.

images 1 -
Loan Against Property

पहले से ही गिरवी रखी संपत्ति पर दोबारा लोन ले सकते हैं –

अगर आपके मन में सवाल आता है कि हमने Loan Against Property ले रखा है. इसके बाद भी पैसों की जरूरत होती है, तो ऐसी स्थिति में क्या किया जा सकता है और क्या लोन मिल सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Loan Against Property पर भी आप लोन ले सकते हैं. अगर कोई व्यक्ति चाहे तो एक बार गिरवी रखी गई प्रॉपर्टी पर दोबारा लोन ले सकता है जिसे टॉपअप लोन भी कहा जाता है.

यह भी पढ़ें: life insurance कंपनी डूब गई तो ग्राहकों को बीमा का पैसा कौन देगा ?

टाप अप लोन कैसे लें-

एक बार गिरवी रखी गई प्रॉपर्टी पर दोबारा लोन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके बैंक से संपर्क करें. हर बैंक की इस पर ब्याज दर और पौलिसी अलग अलग होती है. इसके अलावा एक बैंक से अपना लोन दूसरे बैंक में ट्रांसफर कराने पर भी कुछ बैंक आपको टाप अप लोन का विकल्प दे सकते हैं. इसके लिए आप बैंक के एजेंट या टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.