भगवान महावीर जी का आदिनाथ से क्या संबंध था ?

1597
जैन धर्म
जैन धर्म

भगवान महावीर जी का आदिनाथ से क्या संबंध था ? ( What was the relation of Lord Mahavir with Adinath? )

जैन धर्म भारत में बहुत प्राचीन धर्म है. जैन धर्म की जन्मस्थली भारत ही रहा है. भगवान महावीर जी तथा आदिनाथ जी दोनों जैन धर्म से संबंध रखते हैं. जैन धर्म में तीर्थकर का विशेष महत्व होता है. उनका दर्जा भगवान से भी ऊपर माना जाता है. भगवान महावीर स्वामी जी जैन धर्म के अंतिम और प्रमुख तीर्थकर माने जाते हैं.

जैन धर्म का इतिहास-

महावीर स्वामी जैन धर्म के 24 वें तीर्थकर के रूप में मान्यता प्राप्त है. महावीर स्वामी से काफी समय पहले से जैन धर्म चला आ रहा था. महावीर स्वामी से पहले जैन धर्म के 23 और तीर्थकर रह चुके थे. आदिनाथ को जैन धर्म का प्रथम तीर्थकर माना जाता है. आदिनाथ को भगवान ऋषभदेव के नाम से भी जाना जाता है. आदिनाथ जी ने जिस जैन धर्म की शुरूआत की थी. महावीर स्वामी ने उस धर्म को बुलंदियों पर पहुँचाया तथा जन-जन तक उसको पहुँचाने का काम किया.

download 6 -
महावीर स्वामी

जैन धर्म का मुख्य विचार-

जैन धर्म में लोगों के जीवन में बदलाव के लिए अनेंक नियम बनाए गए हैं तथा साथ ही अनेंक दार्शनिक विचार प्रस्तुत किए गए हैं. जैन धर्म में मुख्यतौर पर अहिंसा पर बल दिया जाता था. जहां तक जैन धर्म में अहिंसा की बात है, तो अहिंसा का पालन करना काफी समुदाय के लिए बहुत कठिन था. उसका सबसे बड़ा कारण यह था कि जैन धर्म में अहिंसा किसी भी स्तर पर उचित नहीं मानी जाती.

jain temple khunadari 4 -
आदिनाथ

अगर कोई किसान खेती करता है, तो उसके द्वारा जाने या अनजाने में अनेंक जीवों की हत्या हो जाती थी. इसी कारण जैन धर्म में खेती करने के कार्य को उच्च कोटी का काम नहीं माना जाता है. जैन धर्म के अनुसार व्यापार और वाणिज्य के क्षेत्र में हिंसा नहीं होती है. इसी कारण इस काम को जैन धर्म में सबसे ज्यादा उच्च कोटी का माना जाता है.

यह भी पढ़ें: भगवान श्री कृष्ण को सुखनंदन क्यों कहा जाता है ?

जैन धर्म की शुरूआत में आदिनाथ जी तथा उसके प्रचार में महावीर स्वामी जी ने बहुत योगदान दिया है. यहीं कारण है कि महावीर स्वामी और आदिनाथ जी का विचारों से तथा जैन धर्म से जुड़ा होने के कारण बहुत गहरा संबंध है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.