Hydroponics farming: भारतीय कृषि क्षेत्र में क्रांति ला सकती है हाइड्रोपोनिक्स प्रक्रिया

61

Hydroponics farming: भारतीय कृषि क्षेत्र में क्रांति ला सकती है हाइड्रोपोनिक्स प्रक्रिया

हाइड्रोपोनिक्स ( Hydroponics farming: ) एक ऐसी नई प्रक्रिया है, जो भारतीय कृषि क्षेत्र ( Indian agriculture sector ) में क्रांति ला सकती है, यह मिट्टी रहित कृषि की कला है। आमतौर पर जलीय वातावरण का उपयोग हाइड्रोपोनिक खेती ( Hydroponic techniques ) के लिए किया जाता है। हाइड्रोपोनिक ग्रोइंग सिस्टम पौधों को खिलाने के लिए खनिज पोषक जल-समाधान का उपयोग करते हैं। मिट्टी के अभाव में, पोषक तत्वों से भरपूर पानी पौधे के जीवन को पोषक तत्व, जलयोजन और ऑक्सीजन प्रदान करता है।

जयपुर। भारतीय कृषि वर्तमान में कई गंभीर समस्याओं का सामना कर रही है, जिसमें भोजन की खेती के लिए तेजी से घटती जगह, मिट्टी की उर्वरता, अप्रभावी पारंपरिक कृषि प्रणाली, कम प्रति व्यक्ति खाद्य उत्पादन, सब्जियों का लंबी दूरी का परिवहन और जल संसाधनों की कमी शामिल है। भारत के शहरी क्षेत्रों में, खेतों और किसानों के बीच एक निश्चित डिस्कनेक्ट भी देखा गया है। सतत खाद्य विकास तब तक हासिल करना मुश्किल लगता है जब तक कि कृषि पद्धतियों में आमूल-चूल परिवर्तन नहीं किया जाता। कम जगह के साथ अधिक भोजन की खेती के लिए नई तकनीक, खेती के दृष्टिकोण, प्रक्रियाओं और डिजाइनों की आवश्यकता है।
हाइड्रोपोनिक्स प्रक्रिया ला सकती है क्रांति
हाइड्रोपोनिक्स ( Hydroponics farming: ) एक ऐसी नई प्रक्रिया है, जो भारतीय कृषि क्षेत्र में क्रांति ला सकती है, यह मिट्टी रहित कृषि की कला है। आमतौर पर जलीय वातावरण का उपयोग हाइड्रोपोनिक खेती के लिए किया जाता है। हाइड्रोपोनिक ग्रोइंग सिस्टम पौधों को खिलाने के लिए खनिज पोषक जल-समाधान का उपयोग करते हैं। मिट्टी के अभाव में, पोषक तत्वों से भरपूर पानी पौधे के जीवन को पोषक तत्व, जलयोजन और ऑक्सीजन प्रदान करता है। यह विधि पौधों के लिए पोषक तत्व-अवशोषण को आसान बनाती है और प्रकाश, गर्मी, पोषक तत्वों, जलयोजन, कीट और बढ़ती प्रक्रिया के अन्य पहलुओं पर अधिक नियंत्रण की अनुमति देती है। हाइड्रोपोनिक तरीके से उगाए गए खाद्य पदार्थों में खाद्य जनित मानव रोगजनकों के लिए कम जोखिम होता है और इसे शून्य कीटनाशकों का उपयोग करके उगाया जा सकता है।
पारंपरिक फसल उत्पादन की तुलना में 5 से 10 गुना वृद्धि
पारंपरिक मिट्टी में उगाए जाने वाले फसल उत्पादन की तुलना में, हाइड्रोपोनिक्स पानी के 90 फीसदी अधिक कुशल उपयोग और समान मात्रा में स्थान का उपयोग करके उत्पादन में 5 से 10 गुना वृद्धि प्रदान करता है। वास्तव में, एक अच्छी तरह से प्रबंधित हाइड्रोपोनिक प्रणाली में कई फसलों का उत्पादन दोगुना तेजी से किया जा सकता है। आंकड़े बताते हैं कि हाइड्रोपोनिक सेट अप में उगाए गए पौधे स्वस्थ, अधिक पौष्टिक, जल्दी बढ़ते हैं, और अधिक उपज देते हैं। आईआईएम अहमदाबाद से स्नातक होने के बाद शिवेंद्र सिंहए सीईओ, बार्टन ब्रीज, ने हाइड्रोपोनिक्स पर एक पायलट परियोजना पर काम करते हुए और दुबई में दो कंटेनर फार्म स्थापित करने के दौरान भारत में हाइड्रोपोनिक खेती शुरू करने के बारे में सोचा। उनका दृष्टिकोण इस तकनीक के माध्यम से देश में महत्वपूर्ण जलवायु-विविधता और सामाजिक-आर्थिक और भू-आर्थिक चुनौतियों का सामना करने वाली कृषि पद्धतियों में आमूल-चूल परिवर्तन करना था। भारत के कृषि क्षेत्र में तकनीकी नवाचार लाने, पूरे वर्ष उपभोक्ताओं को स्वच्छ भोजन देने, बदलते मौसम और कीटनाशकों और हानिकारक रसायनों के उपयोग के प्रभाव को कम करने के मिशन के साथ उन्होंने एआई आधारित हाइड्रोपोनिक कंपनी शुरू की। बार्टन ब्रीज भारत की सबसे बड़ी और सबसे तेजी से बढ़ती कमर्शियल हाइड्रोपोनिक फार्म विशेषज्ञ कृषि-तकनीक कंपनियों में से एक है। कृषि क्षेत्र में तकनीकी नवाचार लाने के मिशन के साथ 2015 में स्थापित, बार्टन ब्रीज ने अब 3 देशों में अपने पदचिह्नों का विस्तार किया है, जिसमें 3.50 लाख वर्ग फुट से अधिक हाइड्रोपोनिक और एरोपोनिक फार्म हैं जो हर साल 11.50 किलो से अधिक भोजन का उत्पादन करते हैं।
बार्टन ब्रीज का स्मार्ट फार्म
सिंह कंपनी की मुख्य विशेषताओं के बारे में बताते हैं, ‘हम उपभोक्ताओं को अपने खेतों पर जैविक और टिकाऊ तरीके से अपना भोजन विकसित करने में मदद करने के लिए शुरू से अंत तक परामर्श सेवाएं प्रदान करते हैं। बार्टन ब्रीज स्मार्ट फार्म बनाता और संचालित करता है और सीधे ग्राहक को उत्पाद बेचता है। यह एंड-टू-एंड ऑपरेशन न केवल उपभोक्ताओं के लिए अंतिम लागत को कम करता है, बल्कि गुणवत्ता पर पूर्ण नियंत्रण भी सुनिश्चित करता है। बार्टन ब्रीज ने हाइड्रोपोनिक फार्मों के लिए बैंक गारंटी भी शुरू की है और वाणिज्यिक हाइड्रोपोनिक फार्मों के लिए बैंक गारंटी प्रदान करने वाली भारतीय कृषि-तकनीक उद्योग में पहली कंपनी बन गई है। इससे किसानों को अधिक हाइड्रोपोनिक फार्म विकसित करने का विश्वास मिला है। इसके अलावा, हमने आईफार्म-एक क्लाउड आधारित डेटा और फार्म आउटपुट एआई सॉफ्टवेयर विकसित किया है। अब हमारे सभी ग्राहक अपने घर या कार्यालय में आराम से बैठकर अपने खेत और उत्पादन का विवरण क्लाउड पर प्राप्त कर सकते हैं। बैंक गारंटी द्वारा समर्थित प्रौद्योगिकी-आधारित हाइड्रोपोनिक फार्म सेटअप के साथ हम कृषि-तकनीक क्षेत्र में सबसे पसंदीदा वाणिज्यिक हाइड्रोपोनिक खेती कंपनी बनने का इरादा रखते हैं ।





राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News