IAS Interview Questions: क्या पंखे को 4 नंबर के बजाय 1 नंबर पर चलाया जाए तो बिजली का बिल कम आएगा?

685
IAS Interview Questions: क्या पंखे को 4 नंबर के बजाय 1 नंबर पर चलाया जाए तो बिजली का बिल कम आएगा?

नई दिल्ली: सिविल सेवा में चयनित होने से पहले आईएएस इंटरव्यू ( IAS Interview ) पास करना जरूरी होता है. इसके सवाल हमेशा चर्चा में रहते हैं. यूपीएससी (UPSC) प्री और मेन्स का पहाड़ पार करके इंटरव्यू की दहलीज तक पहुंचे अभ्यर्थियों से कुछ भी पूछा जा सकता है. इसे पास करने में अच्छे-अच्छों का हाल भी बेहाल हो जाता है. इसलिए भारतीय प्रशासनिक सेवा के इंटरव्यू की तैयारी भी काफी अच्छी तरह से करनी चाहिए.

IQ लेवल की गहन पड़ताल

सिविल सेवा के साक्षात्कार में पास होने का कोई शॉर्टकट नहीं हैं. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) इंटरव्यू की तैयारी भी काफी अच्छे तरीके से करनी चाहिए. UPSC की शुरूआती परीक्षा के बाद कैंडिडेट्स मेन्स की तैयारी में जुटते हैं. जिसमें कामयाबी के बाद ही इंटरव्यू का मौका मिलता है.

जानिए ट्रिकी सवालों के जवाब

सिविल सर्विस एग्जाम (Civil Services Exam 2020) पर्सनैलिटी टेस्ट (Personality Test) में प्रतिभागी के सामान्य ज्ञान के अलावा दिमागी जांच ज्यादा की जाती है. ऐसे में सिविल की तैयारी करने वाले छात्रों को समझना चाहिए कि आखिर कैसे मामूली से दिखने वाले सवाल का जवाब इतना आसान नहीं होता. इसलिए हम आज कुछ ट्रिकी सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं.

सवाल1:  Z के आठ लड़के हैं और उनकी एक-एक बहन है, तो Z के कुल कितने बच्चे हैं ?

जवाब:    Z के कुल 9 बच्‍चे हैं.

सवाल2:  एक दुकान वाला एक चॉकलेट 1 रुपये में देता है और आप एक चॉकलेट के खाली पैकेट से एक मुफ्त चॉकलेट ले सकते हैं, तो 15 रु. में कितनी चॉकलेट ले पाएंगे ?

जवाब:    22

सवाल3:  इसे देखकर आपको क्या याद आता है, अगला क्या होगा ?
1 3 4
2 4?

जवाब: ये कार के गियर से जुड़ा सवाल है. इसका जवाब होगा 1 3 5, 2 4 R, R मतलब रिवर्स

सवाल4: किताबें इंसान की अच्छी दोस्त क्यों मानी जाती हैं ?

जवाब:    किताबें ज्ञान और मार्गदर्शन का बेहतरीन स्त्रोत हैं. किताबें घर बैठे इंसान में बेहतर सोच और नजरिया पैदा करती हैं. किताबें ही हैं जो हर सवाल का जवाब दे देती हैं. इसलिए किताबें इंसान की अच्छी दोस्त कही जाती हैं.

सवाल5: किस जानवर का दूध गुलाबी रंग का होता है ?

जवाब:   हिप्पोपोटेमस (Hippopotamus)

सवाल6: दुनिया में ऐसा कौन सा जानवर है जिसकी 3 आंखे हैं?

जवाब:    तुआटरा (Tuatara) यह न्यूजीलैंड में पाया जाता है.

सवाल7: रास्ते में दो लोगो के बिच मारपिट के दौरान अगर कोई बेहोश हो जाए तो आप किसे कॉल करेंगे ?

जवाब:  बहुत लोग इसका जवाब पुलिस सोचेंगे लेकिन नहीं एक समझदार इंसान एम्बिुलेंस को फोन करेगा. इसके अलावा बेहोश शख्स की जान बचाने उसी स्पॉट पर उसे फर्स्ट एड के तौर पर कृत्रिम सांस देना चाहिए.

सवाल8: एक ट्रक ड्राइवर रॉन्ग साइड पर जा रहा था लेकन पुलिस ने नहीं रोका आखिर क्यो ?

जवाब:   क्योंकि ट्रक ड्राइवर पैदल जा रहा था.

सवाल9:  अदालत में गिता पर हाथ रख कर कसम क्यों खिलाई जाती है?

जवाब:    हिंदू धर्म में गीता को सर्वश्रेष्ठ और पवित्र ग्रंथ माना जाता है. हालांकि ये ये सिर्फ फिल्मों में दिखाया जाता है ऐसा रियल में किसी अदालत में नहीं होता.

सवाल10: क्या सीलिंग फैन को 5 नंबर के बजाय 1 नंबर पर चलाया जाए तो बिजली का बिल कम आएगा ?

जवाब:     अगर पंखे का रेगुलेटर पुराना है तो 1 नंबर पर चलाने पर भी बिल पांच नंबर के बराबर ही आएगा. आप 1 पर चलाये या 5 पर बिजली खर्च में ज्यादा फर्क नहीं होने वाला है. पुराने रेगुलेटर एक तरह से प्रतिरोध ही हैं.

इन बातों पर भी विशेष ध्यान दें

जब भी आप इंटरव्यू देने जाएं तो बॉडी लैंग्वेज को सहज रखें. आई कॉन्टैक्ट ठीक से होना चाहिए. आपके कपड़े ऐसे हों जिससे अधिकारी जैसा लुक आए. इंटरव्यू रूम में दाखिल होने के बाद सभी मेंबर्स को अच्छे से ग्रीट करें. अपने आत्म विश्वास को कभी कम न होने दें. अगर आप इन बातों पर भी ध्यान देंगे तो आपके सेलेक्शन के चांस बढ़ जाएंगे.

यह भी पढ़े: सिक्किम का प्रमुख खेल कौन सा है?

Source link