यदि हम पुलिस को बिना अपनी पहचान बताये किसी की शिकायत करना चाहे तो क्या है उसका तरीका?

1510

देश भर में अपराध के मामले बढ़ते जा रहे है। चाहे बड़े स्तर पर किसी गैर -कानूनी काम को अंजाम देना , मानव तस्करी , बच्चों के साथ अपराध जैसे कई ऐसे अपराध की जानकारी आम जनता को होती है। लेकिन किसी मुसीबत में पड़ जाने के भय से या फिर जान -माल के डर से पुलिस को सूचित करने से लोग डरते है। साथ ही परिवार पर भी संकट मंदरता है और पावरफुल होने के कारण अपराधी पुलिस के चुगल से खुद को आज़ाद करवा लेता है।

images -

लेकिन पुलिस का हर आपराधिक घटना से वाकिफ होना सरल नहीं है। इस सन्दर्भ में खबरी एक बहुत बड़ा रोल निभाता है। जो अआपने आस -पास की खबरें या समाज में चल रहे किसी आपराधिक घटना के बारे में पुलिस को अवगत करता है। आम जनता का भी भी किसी अप्रिय घटना के बारे में जानकर कहौं खोलता है। लेकिन जान का खतरा उनको चुप रहने में मजबूर कर देता है।

police cap rep.jpg.image .784.410 -

वही पुलिस आम जनता को आश्वासन दे की खबर देने वाले खबरी की पहचान गुप्त रखी जाएगी तो लोग इन अपराधों को दुनिया के सामने अवगत करने से नहीं डरती है। आज हम आपको ऐसे कुछ तरीकों से वाकिफ करना चाहते है जिसकी मदद से आप पुलिस को बिना अपनी पहचान बताये किसी की शिकायत कर सकेंगे। सरकार ने टोल फ्री नंबर जारी किये है , जिसकी मदद से आप पुलिस को किसी भी अपराध के बारे में वाकिफ करा सकेंगे , वही पुलिस द्वारा कई ऐसे लैंडलाइन नंबर जारी किये है जिसके जरिए भी लोग किसी आपराधिक गतिविधि की बारे में पुलिस को सूचित कर सकते है। वही ऑनलाइन भी पुलिस को पहचान बताये बिना समाज में चल रहे अपराध के बारें में बता सकते है।

यह भी पढ़ें :आखिर क्यों Indian Navy के कप्तान मुल्ला ने ली थी जल समाधि?