अगर आपको भी नहीं आती है नींद, तो ये है बड़े कारण

203

नींद इंसान के लिए सबसे ज़रुरी चीज़ों में से एक हैं। इंसान अपनी ज़िदंगी का सबसे बड़ा हिस्सा नींद में गुजार देता हैं और हो भी क्यों न आख़िर ये नींद ही तो है जो हमे हमेशा तरोताजा रखती हैं। नींद के कराण ही हम खुद को अगले दिन के लिए तैयार करते हैं। अगर आप ख़राब नींद के शिकार है तो यह स्थिति आपके लिए अच्छी साबित नहीं होती हैं। अच्छी नींद नहीं होने के कारण आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। आइए हम आपको बताते है वो कारण जिसकी वजह से आपको अच्छी नींद आने में दिक्कत होती हैं।

health reason behind you are not getting proper sleep and know how to fix it 2 news4social -

शोर के कारण नहीं आती नींद

अगर आप शोर जैसे माहौल में सोते है तो आप मान लिजिए की आपको अच्छी नींद नहीं आ सकती हैं। इसलिए सोने के लिए हमेशा ऐसा जगह तलाशे जहाँ पर शोर न हो और आप को आराम से नींद आ सके।

रोशनी में ना सोए

सोने से पहले ध्यान रखे की आप के कमरे में पुरे तरह से अंधेरा हो, अगर आप के कमरे में उजाला आता है तो उजाला आपकी आँखों को चुभेगा जिससे आपको नींद नहीं आएगी।

health reason behind you are not getting proper sleep and know how to fix it 1 news4social -

बच्चो के कारण भी नहीं आती नींद

अगर आप के घर में छोटे बच्चे है तो उनके रोने और शोर से आपको नींद आने में मुश्किल आ सकती हैं। इसलिए हमेशा ध्यान रखें की खुद सोने से पहले आप अपने बच्चों को पहले सुला दे। जिससे आपको आसानी से नींद आ सके।

सोने से पहले टीवी या मोबाइल न देखे

कुछ अनुसंधान में यह बात साबित हुई है की अगर आप सोने से पहले टीवी या मोबाइल देखते है तो आपको नींद आने में परेशानी आ सकती हैं। जब आप टीवी और मोबाइल देखते है तो उसके बाद उसकी तरंगे कईं देर तक आपके दिमाख में चलती रहती हैं जो आपकी नींद आने में रुकावट पैदा करती हैं।