WhatsApp के मैसेज से तंग आ गए हैं तो अकाउंट को बिना डिलीट किए खुद को इस तरह करे Invisible

346

21वीं सदी की इस दुनिया में लगभग सभी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और इसमें वे ख़ासकर WhatsApp को प्रयोग करने में तवज्जो देते हैं। आज के दौर में अधिकतर लोग फेसबुक, WhatsApp और यूट्यूब को ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। मगर कई दफ़ा इन ऐप का अति प्रयोग करने से अक्सर व्यक्ति तंग आ जाते हैं और अपने अकाउंट को डिलीट करने की सोचते हैं। अगर आप भी WhatsApp के अधिकता प्रयोग के शिकार हैं और अपना अकाउंट डिलीट नहीं कर सकते। तो घबराने की कोई बात नहीं क्योंकि WhatsApp अकाउंट को बिना डिलीट किए भी आप खुद इससे अलग रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस ट्रिक के बारे में।

1- रिकॉर्डिंग साइलेंस करनी होगी इनेबल: सबसे पहले आपको WhatsApp नोटिफिकेशन टोन को डिसेबल करना होगा और फिर रिकॉर्डिंग साइलेंस को WhatsApp रिंगटोन में सेट करना होगा। WhatsApp मैसेज या कॉल के लिए No Ringtone का कोई विकल्प नहीं है। आपको इसके लिए रिंगटोन सेलेक्ट करनी होगी। अब साइलेंट रिंगटोन के लिए आप फोन तो साइलेंट पर नहीं रख सकते हैं। इसलिए आपको ऑडियो रिकॉर्डर ऐप से 2 सेकेंड का पिन ड्रॉप साइलेंस रिकॉर्ड करना होगा और इसे WhatsApp रिंगटोन के तौर पर सेट करना होगा। रिकॉर्ड की गई रिंगटोन को silent ringtone का नाम देकर सेव कर दें। अब आपको WhatsApp पर जाकर Settings में जाना होगा। इसके बाद Notifications में जाकर silent ringtone की फाइल को सेलेक्ट करना होगा।

2- WhatsApp नोटिफिकेशन्स को करें डिसेबल: इसके लिए आपको फोन की सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद ऐप्स की लिस्ट पर जाएं और WhatsApp सेलेक्ट करें। इसके बाद Notification पर टैप करें और WhatsApp की सभी नोटिफिकेशन्स को डिसेबल कर दें। वाइब्रेशन और पॉपअप को भी डिसेबल कर दें। इससे आप WhatsApp की सभी नोटिफिकेशन से दूर रहेंगे। इसके साथ ही नोटिफिकेशन लाइट को भी डिसेबल कर दें।

Whatsapp 2 -

3- WhatsApp मोबाइल इंटरनेट डाटा एक्सेस को डिसेबल करें इसके लिए भी आपको फोन की सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद ऐप्स में जाएं और ऐप्स की लिस्ट को ओपन करें। अब WhatsApp पर जाकर Force stop पर टैप करें। ध्यान रहे कि इसके बाद आप WhatsApp ओपन न करें। इससे जो भी आपको मैसेज सेंड करेगा उसे रिसीविंग के तौर पर डबल टिक का निशान नहीं दिखायी देगा।

4- बैकग्राउंड डाटा एक्सेस को करें डिसेबल: अब बैकग्राउंड डाटा को डिसेबल कर दें और WhatsApp की सभी परमीशन्स को रिवोक कर दें। यह बिना अनइंस्टॉल किए ही WhatsApp को किल कर देता है और आप इससे थोड़ा दूर हो जाता है।

Whatsapp 1 1 -

ये भी पढ़ें: इस ट्रिक्स से आप WhatsApp कॉल कर सकते हैं रिकॉर्ड