घर में अगर रखते है ये चीजें तो रहें सावधान

420
house
घर में अगर रखते है ये चीजें तो रहें सावधान

कई लोग जो ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते है जोकि लोगों के लिए हानिकारक होती है लेकिन कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि वह हमारे घर के लिए काफी अच्छी है. लोगों को वह बहुत ही सुन्दर लगती है. लेकिन वह ये नहीं जानते है कि वह चीज उनके लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक हो सकती है और उनसे किसी को भी नुकसान पहुच सकता है. आइए जानते है इस बारें में कि घर की कौन सी चीज जहरीली होती है. जिनसे आपको सावधान रहना चाहिए और इतना ही नहीं यह आपके शरीर को भी नुकसान पहुचा सकती है.

प्लास्टिक की बोतल
प्लास्टिक की बोतल को बहुत ही ज्यादा कैमिकल से मिलाकर बनाया गया है. इसमें बीपीए होता है. जो इंसान के लिए बहुत ही जहरीला होता है इसका उपयोग बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

कार्पेट
घर में रखा हुआ कार्पेट भी जहरीला होता है इसमें बैक्टीरिया पाए जाते है. यह शरीर को नुकशान पहुंचाते है. जो शरीर में बीमारियां फैलाते है. इसलिए अपने घर के कार्पेट को साफ सुथरा रखें. ताकि आप बैक्टीरियां से बच सके.

imgpsh fullsize anim 16 -

कालीन
कालीन में खतरनाक किटाणु मौजूद होते है. जो आपके शरीर को नुकशान पहुंचाती है इससे आपका शरीर अस्वस्थ हो जाता है. इससे दिल की बिमारी होने के खतरे हमेशा बने रहते है.

परफ्यूम
आपको बता दे कि परफ्यूम व्यक्ति के सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है. इससे आपके सिर में दर्द हो सकता है, साथ ही साथ आपके किडनी पर भी असर करता है. यह इंसान के न्यूरों सिस्टम को प्रभावित करता है.

यह भी पढ़ें : चॉकलेट पसंद करने वाली लड़कियां होती है छुईमुई, खान-पान से जाने लड़कियों के बारें में

कॉस्मेटिक्स
ज्यादातर लोग कॉस्मेटिक्स का उपयोग करते है वह बहुत ही ज्यादा जहरीली होती है. यह इंसान के शरीर को कई तरीको से नुकसान पहुचाती है. इससे शरीर में कई तरीके के बीमारी जन्म लेती है.