IIT दिल्ली के रिसर्च का दावा-‘कोरोनावायरस की प्रभावी दवा हो सकती है अश्वगंधा’

342
news
IIT दिल्ली के रिसर्च का दावा-'कोरोनावायरस की प्रभावी दवा हो सकती है अश्वगंधा'

आयुर्वेदिक जड़ी बूटी अश्वगंधा COVID-19 संक्रमण के खिलाफ एक प्रभावी चिकित्सीय और निवारक दवा हो सकती है जो कि IIT-Delhi और जापान के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस इंडस्ट्रियल साइंस एंड टेक्नोलॉजी (AIST) के एक सहयोगी शोध ने पाया है। रिसर्च टीम के अनुसार अश्वगंधा और प्रोपोलिस के प्राकृतिक यौगिकों में एक प्रभावी कोरोनवायरस वायरस निवारक दवा होने की संभावना है।

शोधकर्ताओं ने प्रोटीन को विभाजित करने के लिए मुख्य SARS-CoV-2 के एंजाइम को लक्षित किया, जिसे मुख्य प्रोटीज (Mpro) के रूप में जाना जाता है, जो वायरल प्रतिकृति की मध्यस्थता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह इस वायरस के लिए एक आकर्षक दवा है और जैसा कि मनुष्यों में स्वाभाविक रूप से यह एंजाइम नहीं होता है।

corona facts

दिल्ली इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के जैव प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख डी सुंदर ने कहा निष्कर्ष न केवल एंटी कोविद ​​-19 दवाओं के लिए स्क्रीनिंग के लिए आवश्यक समय और लागत को बचाने के लिए कनेक्ट हो सकते हैं, बल्कि घातक कोरोना महामारी के प्रबंधन के लिए कुछ निवारक और चिकित्सीय मूल्य भी प्रदान कर सकते हैं और इसलिए प्रयोगशाला में ​​परीक्षण किया जा रहा है। सरकार ने इस पर भी एक अध्ययन शुरू किया है कि क्या अश्वगंधा मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ) का एक संभावित COVID-19 निवारक के रूप में विकल्प हो सकता है।

ashwagandha

यह भी पढ़ें :जानें कोरोना वायरस का विटामिन-डी से कनेक्‍शन

यह अध्ययन आयुष मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के एक समूह द्वारा किया जा रहा है। “जबकि दुनिया भर में ड्रग और वैक्सीन के विकास की नई लाइन शुरू की गई है। कोरोनावायरस ने दुनिया भर में संक्रमित 50 लाख से अधिक लोगों के साथ तीन लाख से अधिक जीवन का दावा किया है। भारत में बीमारी के कारण तीन हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है और करीबन लाखों लोग संक्रमित हुए हैं।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.