IIT Placement: IIT-D में प्लेसमेंट सीजन की बढ़िया शुरुआत, सैलरी पैकेज में 35% का इजाफा, अब तक 400 जॉब ऑफर

83

IIT Placement: IIT-D में प्लेसमेंट सीजन की बढ़िया शुरुआत, सैलरी पैकेज में 35% का इजाफा, अब तक 400 जॉब ऑफर

हाइलाइट्स

  • प्लेसमेंट ड्राइव में इंटरनैशनल कंपनियां भी शामिल
  • पांच सालों मे सबसे ज्यादा 180 प्री प्लेसमेंट ऑफर
  • दूसरे फेज में जनवरी से मई तक स्टूडेंट्स की हायरिंग
  • इस साल ऑनलाइन इंटरव्यू, ज्यादा कंपनियां शामिल

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नलॉजी (आईआईटी) दिल्ली में प्लेसमेंट सीजन की शुरुआत खास रही है। पहले दिन के आंकड़े के हिसाब से पिछले साल के मुकाबले जॉब ऑफर में 45% बढ़ोतरी हुई है और सैलरी पैकेज भी 35% बढ़ा है। इस साल अब तक 400 प्लेसमेंट ऑफर स्टूडेंट्स को मिल चुके हैं और कोविड के बीच यह स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। अब तक इंस्टिट्यूट की प्लेसमेंट ड्राइव में 350 से ज्यादा नैशनल और अलग अलग सेक्टर की इंटरनैशनल कंपनियों से स्टूडेंट्स के लिए 750 जॉब प्रोफाइल के साथ रजिस्ट्रेशन किया हैं। पहली बार आईआईटी दिल्ली को कुछ ऑर्गनाइजेशन ने यह संकेत दिए हैं कि प्लेसमेंट ड्राइव में वे भारत में काम करने के लिए स्टूडेंट्स को उन ऑर्गनाइजेशंस के मुकाबले ज्यादा सैलरी ऑफर करेंगे, जो इंटरनैशनल प्रोफाइल के लिए देते हैं।

आईआईटी स्टूडेंट को 2.15 करोड़ का ऑफर, 6 साल बाद लौटा 2 करोड़ प्लस का दौर
पांच सालों मे सबसे ज्यादा 180 प्री प्लेसमेंट ऑफर
आईआईटी दिल्ली को इस सीजन के प्लेसमेंट ड्राइव के पहले ही दिन अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। पिछले साल के मुकाबले प्लेसमेंट के पहले दिन जॉब ऑफर की संख्या में 45% बढ़ोतरी हुई है। इस साल 400 प्लेसमेँट ऑफर स्टूडेंट्स को मिल चुकी है, जबकि पिछले साल यह संख्या 300 थी। इस साल आईआईटी दिल्ली को प्री प्लेसमेंट ऑफर पिछले पांच साल मुकाबले सबसे ज्यादा मिली है। कई स्टूडेंट्स को एक से ज्यादा जॉब कंपनियों से ऑफर की है। इंस्टिट्यूट ने बताया कि करीब 180 प्री प्लेसमेंट ऑफर अब तक मिली हैं। सबसे ज्यादा तादाद में माइक्रोसॉफ्ट, बेन, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, इंटेल, गोल्डमैन सैक्स, टेक्सास इंस्ट्र्रुमेंट्स, ग्रैविटॉन, एनके सिक्यॉरिटीज ने स्टूडेंट्स को रिक्रूट किया है। इंजीनियर, मैनेजर, साइंटिस्ट, एनालिस्ट, सॉफ्टवेयर डेवलपर समेत कई प्रोफाइल के लिए स्टूडेंट्स बड़ी तादाद में चुने गए हैं।

navbharat times -IIT-बीएचयू में औसतन 32 लाख का पैकेज, सबसे ज्यादा 2 करोड़ का पैकेज किया गया ऑफर
स्टार्टअप के लिए 7 ने चुनी ‘डेफर्ड प्लेसमेंट’ सुविधा
आईआईटी दिल्ली के 7 स्टूडेंट्स ने इंस्टिट्यूट के डेफर्ड प्लेसमेंट फैसिलिटी को चुना है यानी ये स्टूडेंट्स अपनी ग्रैजुएशन के बाद अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं। अगर बाद में इनका मन बदलता है कि तो ये 2023-24 तक इंस्टिट्यूट के प्लेसमेंट ड्राइव में हिस्सा ले सकते हैं।

आईआईटी दिल्ली में 6 महीने तक अंडरग्रैजुएट और पोस्टग्रैजुएट स्टूडेंट्स के लिए प्लेसमेंट सीजन चलेगा। पहले फेज में दिसंबर में और दूसरे फेज में जनवरी से मई तक स्टूडेंट्स की हायरिंग होगी।

navbharat times -IIT Placements 2021: आईआईटी के छात्रों पर बरसा पैसा, प्लेसमेंट के पहले दिन चार को मिला दो करोड़ से ज्यादा का पैकेज
ऑनलाइन इंटरव्यू, ज्यादा कंपनियां हो रही हैं कवर
आईआईटी दिल्ली में करियर सर्विसेज ऑफिस की हेड अनिश्या मदान कहती हैं, कोविड 19 की वज से इस बार वर्चुअल प्लेसमेंट ड्राइव रखी गई है। हमने जिस तरह से शेड्यूल तैयार किए हैं और तमाम रिक्रूटमेंट के नए तरीके अपनाए हैं, उससे हमें उम्मीद है कि कंपनियां अच्छी हायरिंग करेंगी। हमारी शेड्यूलिंग एक विशेष दिन के बजाय पूरे सीजन के लिए प्लेसमेंट ऑफर की संख्या को ज्यादा से ज्यादा करने की कोशिश है। इंस्टिट़्यूट का मानना है कि वर्चुअल मोड में प्लेसमेंट ड्राइव होने से ज्यादा से ज्यादा कंपनियों को कवर करने का फायदा मिल रहा है। साथ ही, कई सेशन के बजाय पूरा दिन कंपनी को दिया जा रहा है। कंपनी के साथ साथ स्टूडेंट्स को भी फैसला लेने के लिए भी टाइम मिल रहा है। पहले तक कई सेशन और कई कैंपस में यह प्रोसेस होती थी।

बाकी आइआईटी में भी स्टूडेंट्स को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। आईआईटी बॉम्बे में एक स्टूडेंट ने 2.05 करोड़ सालाना, आईआईटी रुड़की में एक स्टूडेंट को 2.15 करोड़ सालाना, आईआईडी गुवाहाटी में 2 करोड़ का पैकेज मिल चुका है। इंटरनैशनल ऑफर की संख्या भी इस बार ऊपर है। साथ ही, ऐवरेज सैलरी पैकेज भी काफी बढ़ा है।

IIT-Delhi

IIT-दिल्ली (फाइल फोटो)

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link