कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति कितने दिन में मर जाता है ?

1937
कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति कितने दिन में मर जाता है ?

कोरोना वायरस इस वक्त दुनियाभर में खौफ का सबब बन चुका है। इस वायरस से मरने वालों में बुजुर्गों की संख्या बढ़ती जा रही है, World Health Organization (WHO) द्वारा इसे Epidemic यानि कि महामारी भी घोषित कर दिया गया है। लोग कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने स्तर पर इतिहत बरात रहे है।

coronavirus death toll
coronavirus death toll

फिर भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों का आकड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है। शोधार्थियों की मानें तो कोरोनावायरस से संक्रमित प्रति एक हज़ार व्यक्तियों में से नौ व्यक्तियों की मौत होने की आशंका है, लोगो के जेहन मि यह सवाल बहुत बार आया की आखिर कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति कितने दिन में मर जाता है ? लेकिन कोरोनावायरस से संक्रमित होने के बाद किसी व्यक्ति की मौत होने या उसका बच जाना तमाम अलग-अलग कारकों पर निर्भर करता है। इन कारकों में संक्रमित व्यक्ति की उम्र, लिंग, उसका सामान्य स्वास्थ्य और वह जिस देश में रहता है वहां का स्वास्थ्य तंत्र शामिल हैं।

COVID-19 declared Epidemic
COVID-19 declared Epidemic

कोरोनावायरस से संक्रमण के बाद कितने लोगों की मौत होती है, ये निकालना बहुत मुश्किल है, दुनिया भर में इस समय कोरोनावायरस से जुड़ी मृत्यु दर अलग अलग बताई जा रही हैं।

इंपीरियल कॉलेज के शोध के मुताबिक़, कोरोनावायरस की अलग-अलग मृत्यु दरें इसलिए सामने आ रही हैं क्योंकि अलग-अलग देशों के स्वास्थ्य तंत्रों की आसानी से नज़र में न आने वाले मामलों का पता लगाने में दक्षता अलग-अलग है। ऐसे में जब संक्रमित होने वाले सभी व्यक्तियों की गिनती नहीं होती है तो इससे जो मृत्यु दर निकलकर आती है, वो असल मृत्यु दर से ज़्यादा होती है ।

साभार : BBC हिन्दी

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस कितने दिनों तक जिन्दा रह सकता है ?

दुनियभर में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। कोरोना वायरस के वैश्विक असर को देखते हुए सार्क देशों के सदस्यों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रणनीति पर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, ने इसकी पेहल कर सार्क देशों के नेताओं और प्रतिनिधियों ने कोरोना वायरस से निपटने के लिये रणनीति बनाने को लेकर आपने कदम बढ़ाया देखना होगा की यह कदम कितना कारगर सिद्ध होता है और कोरोना वायरस का कहर कब खत्म होता है।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.