कोरोना के नाम पे दुनिया में बढ़ रहें हैं ठगी के मामलें, जाने कैसे?

481

कोरोना वायरस से दुनिया में दहशत फैली हुई है , इसके कारण लोगो में भय उत्पन्न हो ता जा रहा है, लोगो को बीएस यही आशा है की जल्द से जल्द यह महामारी दुनिया से खत्म हो और चैन की सांस ली जा सके। लेकिन सोशल मीडिया पर कोरोना के नाम पर लोगो को काफी ठगा जा रहा है। कोरोना नयी बीमारी है कुछ ही महीने पहले विश्व में आया है इसलिए काफी लोग इसके लक्षण , व्यवहार से वाकिफ नहीं है।

fraud case india 110118 03 07 2018 -

अगर ब्रिटेन की न्यूज वेबसाइट स्काइ न्यूज की एक रिपोर्ट की माने तो साइबर क्रिमिनल्स के तहत ‘कोरोना वायरस जागरुकता’ के नाम पर फिशिंग ई-मेल के जरिए खासकर स्वास्थ्य कर्मचारियों का अकाउंट खाली कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, ये गिरोह ई-मेल में खुद को किसी अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी से होने की बात बताते हैं।

Prabhatkhabar 2020 04 862b6c09 8b83 487f a594 11660e211abc Computer -

रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि ई-मेल में कर्मचारियों से कहा जाता है कि जानलेवा कोरोना वायरस को लेकर वे उनके लिए एक सेमिनार कन्डक्ट कर रहे हैं, जिससे उन्हें कोरोना के सम्बन्ध में काफी जानकारिया मिल सकती है। जिसके लिए उन्हें भेजे गए लिंक पर क्लिक कर एक फॉर्म भरना होगा।’ जब कोई व्यक्ति भेजे गए लिंक पर क्लिक करता है तो वह एक थर्ड पार्टी वेबसाइट पर पहुंच जाता है, जहां दिए गए एक फॉर्म में कुछ जानकारियां भरनी होती हैं और ये जानकारियां आसानी से हैकर्स तक पहुंच जाती हैं, जिसके बाद वे उनके अकाउंट की सारी जानकारी प्राप्त कर उसे खली कर देते है।

यह भी पढ़ें: कौन सा ऐसा देश है , जिसने कोरोना वायरस कि समस्या को अच्छी तरह से संभाला ?