दुनिया में कौन सा देश है जहां बच्चे जन्म नहीं ले सकते?

1186

इटली के साथ 2-मील की सीमा से घिरा, वेटिकन सिटी एक स्वतंत्र शहर-राज्य है जो सिर्फ 100 एकड़ में फैला हुआ है, वेटिकन सिटी अपने सिर पर पोप के साथ एक पूर्ण राजशाही के रूप में शासित है। वेटिकन सिटी से जोड़े ऐसी बहुत सी बातें है जो आप जानकर हैरान हो जाएंगे। यहाँ स्वयं के टिकटों को प्रिंट करता है, पासपोर्ट और लाइसेंस प्लेट जारी करता है, मीडिया आउटलेट संचालित करता है और इसका अपना झंडा और गान है। संग्रहालय प्रवेश शुल्क, स्टांप और स्मारिका बिक्री, और योगदान वेटिकन के राजस्व को उत्पन्न करते हैं।

2020 03 06 88471 1583495871. large -

बहुत कम लोग इस बात से अवगत है की वेटिकन सिटी में बच्चे जन्म नहीं लेते, इसका मुख्य कारण यह है की देश में नागरिकता जन्म पर आधारित नहीं है, केवल वही लोग वहाँ रहते है जो अपने कार्य या कार्यालय के कारण वेटिकन में रहते हैं। वेटिकन सिटी एक ऐसा देश है जिसमें सिर्फ है ईसाई धर्म के जो सर्वोच्च नेता होते हैं और वहीं रहते हैं . आप जानकर चौक जायेगे की वहां सिर्फ पुरुष हैं महिलाएं नहीं रहती तो बच्चे पैदा होने का सवाल ही नहीं उठता। साथ ही साथ वहाँ कोई कोई अस्पताल नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: अलाउद्दीन खिलजी के जमाने में दिल्ली का क्या नाम था ?

St Peters Basilica Vatican City -

साथ ही आपको यह भी बता दे की कैथोलिक चर्च के विवाद 1929 में लेटरन पैक्ट्स पर हस्ताक्षर करने के साथ समाप्त हो गया, जिसने वेटिकन को अपने संप्रभु राज्य के रूप में अस्तित्व में रहने दिया और पोप के लिए चर्च को $ 92 मिलियन का मुआवजा दिया। राज्य अमेरिका। वेटिकन ने अपने कॉफर्स को फिर से उगाने के लिए भुगतान को बीज धन के रूप में इस्तेमाल किया। इतालवी सरकार के प्रमुख मुसोलिनी ने किंग विक्टर इमैनुएल III की ओर से संधि पर हस्ताक्षर किए गए।

आशा करते है कि आप सभी को इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा। आप लोग ऐसे ही प्रश्न पूछते रहिए हम उन प्रश्नों के उत्तर आपको खोजकर देंगे। आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय और कमेंट करके अपने प्रश्नों को पूछ सकते है। इस सवाल को पूछने के लिए आपका धन्यवाद