डेंगू बीमारी सबसे पहले किस देश में उत्पन्न हुई थी ?

388
डेंगू बीमारी सबसे पहले किस देश में उत्पन्न हुई थी ? ( In which country did dengue disease first originate? )
डेंगू बीमारी सबसे पहले किस देश में उत्पन्न हुई थी ? ( In which country did dengue disease first originate? )

डेंगू बीमारी सबसे पहले किस देश में उत्पन्न हुई थी ? ( In which country did dengue disease first originate? )

डेंगू एक वायरस से फैलने वाली बीमारी है. आम भाषा में इस बुखार को हड्डी तोड रोग भी कहा जाता है. इसका कारण यह है कि इससे शरीर व जोड़ों में बहुत तेज दर्द होता है. इसके बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी जागरूकता के अभियान चलाए जाते हैं. इसी कारण लोगों के मन में इससे संबंधित अनेंक सवाल रहते हैं. ऐसा ही एक सवाल आता है कि डेंगू बीमारी सबसे पहले किस देश में उत्पन्न हुई थी. अगर आपके मन में भी यहीं सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

images 3 1 -
डेंगू

डेंगू बीमारी सबसे पहले किस देश में-

वैसे तो डेंगू वायरस के बारे में जानकारी मिलना शुरू हो जाती है. जिसके बारे में अलग अलग दावे किए जाते हैं. लेकिन डेंगू बीमारी पर तैयार अमेरिकन सोसायटी फॉर माइक्रो बायोलॉजी की एक रिपोर्ट की बात करें तो इसके अनुसार दूसरे विश्व युद्ध के बाद डेंगू सबसे तेजी से फैलने लगा था. इस दौरान पहली बार किसी को रक्तश्रावी डेंगू हुआ था. सबसे पहले 1953 में फिलीपींस में बेहद भीषण डेंगू रिपोर्ट किया गया .1970 के समय तक तो यह बुखार बच्चों की मौत की मुख्य वजह भी बन चुका था. 1990 दशक तक आते-आते रक्तस्रावी डेंगू बुखार बच्चों में मौत की मुख्य वजह बन गया. इसके अलावा अगर बात करें डेंगू के शॉक सिन्ड्रोम प्रकार की तो इसका मरीज भी मिडिल और साउथ अमेरिका में 1981 में पहली बार सामने आया था.

download 6 5 -
डेंगू

डेंगू बुखार के प्रकार-

डेंगू बुखार मच्छर के काटने से होता है. इस मच्छर को एडीज मच्छर कहा जाता है. भारत में यह बीमारी बरसात के मौसम में या ठीक उसके बाद के समय में ज्यादा फैलती है. आमतौर पर जब कोई मच्छर काटता है, तो उसके 3 से 5 दिन बाद हमें डेंगू के लक्षण दिखाई देते हैं. यह संक्रमण काल 3 से 10 दिन का भी हो सकता है. डेंगू बुखार के लक्षणों की बात करें, तो यह तीन प्रकार के होते हैं. पहला – साधारण डेंगू बुखार , दूसरा डेंगू हेमरेजिक बुखार ( DHF ) तथा तीसरा – शाक सिंड्रोंम ( DSS ) . अगर साधारण डेंगू बुखार की बात करें, तो यह बीमारी अपने आप भी ठीक हो जाती है. इससे इंसान की मृत्यु नहीं होती है. लेकिन अगर बात करें, डेंगू हेमरेजिक बुखार ( DHF ) तथा शाक सिंड्रोंम ( DSS ) की तो इनके समय रहते इलाज ना कराने पर यह हमारे लिए जानलेवा साबित हो सकता है. लेकिन अगर समय पर इनका इलाज किया जाए तो इनका इलाज संभव है.

यह भी पढ़ें: ज्यादा प्रोटीन की आवश्यकता किसे होती है man या women ?

यह वायरस से होने वाली बीमारी है. जो मच्छर के काटने से होती है. इससे बचाव के लिए हमें अपने आस-पास साफ सफाई की व्यवस्था रखनी चाहिएं तथा आस-पास गंदा पानी जमा होने से रोकना चाहिएं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.