किस देश में ऑनलाइन फूड ऑर्डर कैंसिल करने पर लगाने पड़ सकते है जेल के चक्कर?

230

कोरोना वायरस दिन प्रति दिन विकराल रूप लेता जा रहा है। कोरोना के मामलें थमने का नाम ही नहीं ले रहे है। इस सकंट के बीच बहुत से ऐसे लोग भी है जो कोरोना वायरस के कहर और लॉक डाउन के कारण आपने घरों से दूर हॉस्टल या अन्य जगहों पर है , इसी बीच खाने से जोड़ी समस्य होना तो लाज़मी है और इससे कारण से कोरोना काल के बीच में ऑनलाइन फूड डिलीवरी की मांग जोरों पर है और इससे देखते हुए ऑनलाइन फूड डिलीवरी की सुविधा जारी है। हालांकि कुछ लोग ऑर्डर दहलीज पर आते ही कैंसिल कर देते हैं जिससे राइडर और फूड डिलीवरी प्रोवाइडर दोनों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। फूड सप्लाई करने वाले राइडर्स के लिए संक्रमण का जोखिम भी ज्यादा है। इसके बावजूद कुछ ग्राहक ऐन वक्त पर ऑर्डर पहुंचने से पहले ही उसे कैंसिल देते है .ऐसे ग्राहकों को सबक सिखाने के लिए अब फिलिपींस सरकार ने सख्त रुख अपनाते हुए एक सख्त कानून लेकर आई है।

hospital non -

फिलिपींस के फूड ऐंड ग्रोसरी डिलीवरी सर्विसेज प्रोटेक्शन एक्ट के तहत यदि कोई ग्राहक फूड डिलीवरी ऑर्डर कैंसिल करने में दोषी पाया गया तो उसे करीब डेढ़ लाख रुपये (1500 पाउंड) जुर्माना के तोर पर अदा करना होगा। साथ ही इस जुर्म में अपराधी को 6 साल की जेल भी हो सकती है। आपको यह भी बताना चाहेंगे की इस कानून के तहत राइडर के साथ बुरा सुलुख करने पर ग्राहक को 6 महीने के लिए जेल भी हो सकती है। फूड एंड डिलीवरी प्रोवाइडर्स को कस्टमर्स से आईडी प्रूफ या बिल का प्रूफ लेना होगा। आईडी का वेरिफिकेशन वीडियो कॉल से किया जाएगा।

category1587026070 -

कोरोना काल के बीच ऐसा कानून बेशक तौर पर फूड ऐंड ग्रोसरी डिलीवरी सर्विसेज प्रोवाइडर को राहत प्रदान करेंगे और लोगो के बीच उनके प्रति सवेदनशीलता को बढ़वा देगा। फिलिपींस सरकार का यह कदम सराहने योग्य है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखने पर कैसे पता चलेगा कि कौन संक्रमित है?