जानिए ऐसा कौन- सा देश है जहां जेल नहीं है?

1066

भारत, ब्रिटेन जैसे कई देश है जहां क्राइम रेट तेज़ी से बढ़ रहा है और जिसके कारण इन देश की जेल में कैदी की संख्या काफी अधिक है। लेकिन क्या आप जानते है एक ऐसा भी देश है जहां कैदी न के बराबर है और जेल को बंद कर दिया गया है यानि की इस देश में अब जेल नहीं है। इस देश का नाम है नीदरलैंड (Netherlands) जहां अपराध बहुत बड़े स्तर पर कम हो गए हैं।

veneguala -

आपको साथ ही यह भी बताना चाहेंगे की नीदरलैंड की आबादी करीब 1 करोड़ 71 लाख के पास है। खबरों के मुताबिक 2016 में इस देश में 19 कैदी थे. 2018 में यहां कोई कैदी नहीं था। यहां की जेल खाली थी। नीदरलैंड की सरकार के मुताबिक, आने वाले 5 सालों में यहाँ अपराध में 0.9 प्रतिशत तक गिरावट आएगी और जेल को बंद कर दिया जाएगा और नीदरलैंड सबसे सुरक्षित देशों में से एक गिना जाएगा।

यह भी पढ़ें : दिल्ली में मुस्लिम इमामों का वेतन कितना है और कौन देता है ?

gate 191675 480 -

साथ ही आपको यह भी बताएंगे की पहले नीदरलैंड का यह स्थिति नहीं थी. पहले यहाँ पर बड़े पैमाने पर कैदी हुआ करते थे। साथ ही आपको इस बात से भी अवगत करना चाहेंगे की इस देश में इलेक्ट्रॉनिक एंकल मोनिटरिंग सिस्टम है। जो कैदियों को पहनाया जाता है। कैदियों को सीमा के अंदर रहने के सख्त निर्देश पारित किये जाते है।

कैदियों के पैरों में इसे डिवाइस को पहनाया जाता है। जैसे कैदी को घर में बंधक रहते है। अगर वो बाहर निकलता है तो उसकी लोकेशन ट्रेस हो जाती है। और अधिकारी को उसकी गतिविधि के बारे में पता चल जाता है। ये डिवाइस एक रेडियो फ्रीक्वेंसी सिग्नल भेजता है और पुलिस को इसकी सूचना मिल उसी वक़्त मिल जाती है। इस सिस्टम से अपराधिक एक बड़े स्तर पर कम हुआ है।