बिहार के कौन -कौन जिला में लेजर से पथरी का ऑपरेशन होता है?

975

बिहार के कौन -कौन जिला में लेजर से पथरी का ऑपरेशन होता है?(bihar ke kaun kaun jila me legar se pathri ka operation hota hai)

बिहार में पथरी या गुर्दे की पथरी के इलाज के लिए लिथोट्रिप्सी। यह प्रक्रिया गुर्दे या ऊपरी मूत्रवाहिनी में पथरी के लिए सबसे प्रभावी है। एक्स्ट्राकोर्पोरियल शॉक वेव लिथोट्रिप्सी (ESWL) मूत्र प्रणाली में कहीं भी गुर्दे की पथरी को चूर्ण करने के लिए शरीर के बाहर से प्रक्षेपित और केंद्रित अत्यधिक केंद्रित आवेगों का उपयोग करता है। छोटे पत्थरों के लिए कई प्रक्रियाएं उसी दिन सर्जरी के रूप में की जा सकती हैं,

बिहार में पथरी

bihar non fiiii -

जिससे आपको अधिक लचीलापन और काम पर तेजी से वापस आने और अन्य दैनिक गतिविधियों की अनुमति मिलती है। गुर्दे की पथरी की सर्जरी के लिए तीन प्रमुख तकनीकें हैं और तकनीक का विकल्प कई कारकों पर निर्भर करता है जिसमें आकार और पथरी का प्रकार, आप जो दवाएं ले रहे हैं, आपके अन्य चिकित्सा मुद्दे और रोगी की प्राथमिकता शामिल हैं।आपकी शारीरिक रचना, पत्थर की संरचना, और शरीर की आदत सभी परिणामों और ऑपरेटिव दृष्टिकोण को निर्धारित करने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

मूत्रवाहिनी में पथरी

bihar nunnn -

पिछले दस वर्षों में यूरेटरोस्कोपी की भूमिका में नाटकीय विकास हुआ है, यूरेरोस्कोप आकार और विक्षेपण क्षमताओं, वीडियो-इमेजिंग, लघु टोकरी और उपकरणों में सुधार, और होल्मियम लेजर के आगमन के साथ लिथोट्रिप्सी (पत्थर टूटना) में सुधार के कारण। गुर्दे की पथरी की सभी सर्जरी में से 25% से अधिक अब छोटी यूरेरोस्कोप तकनीक का उपयोग करके की जाती हैं।लेजर से पथरी का ऑपरेशन की बात करें तो बिहार में पहले से स्वास्थ्य संसाधनों में काफी बेहतर हुआ है पर लेज़र सर्जरी में तीन जिले आगे हैं
पटना ,मुजफ्फरपुर और दरभंगा है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़े:विश्व में सबसे ज्यादा हवाई अड्डे किस देश में स्थित हैं ?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.