भारत में कौन से स्थान पर भारतीयों का जाना है वर्जित

1428
image source :google
image source :google

भारत में दुनिया भर से लोग घूमने के लिए आते है. भारत अपनी सुंदरता और सभ्यता के लिए विश्व भर में शुमार है लेकिन आप यह जानकर कर आचर्य चकित हो जाएंगे कि भारत में कुछ ऐसी जगह है जहां भारतीयों का जाना वर्जित है। इन स्थानों के मालिक भारतीय नहीं है और सिर्फ विदेशियों को ही यहाँ जाने की अनुमति मिलती है.

5c0e6928a90b66f0a989c278 best beaches in goa for foreigners min -

गोवा का “Foreigners Only” BEACH

गोवा आपने BEACHES और नाईट लाइफ के लिए देशभर में मशहूर है। गोवा के प्रशिद्ध BEACHES में से एक “Foreigners Only” BEACH है जैसा की नाम से साफ़ पता चल रहा है कि इस बीच में सिर्फ विदेशी पर्यटकों को तरजीह देते हैं और भारतीयों को जाने कि मनाही है। इस बीच पर भारतीयों के जाने पर प्रतिबन्ध है।

malana the oldest democracy of the world 1 -

हिमाचल प्रदेश का मलाना गाँव

मलाना एक प्राचीन भारतीय गाँव है जिसे अलेक्जेंडर महान द्वारा 326 ईसा पूर्व में बसाया गया था| उस समय के कुछ घायल सैनिक जो यहाँ रूक गए थे उन्हें ही मलाना के लोग अपना पूर्वज मानते हैं| इन ग्रामीणों को ‘मुझे मत छुओ’ नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इनके सामान को छूने की अनुमति किसी को नहीं है| यहाँ तक कि लोगों को इस गांव की सीमाओं को पार करने की भी अनुमति नहीं है। इस गाँव की भाषा ‘कंशी’ है, जो पवित्र मानी जाती है और बाहरी लोग इस भाषा का प्रयोग नहीं कर सकते हैं| इसके अलावा बाहरी व्यक्तियों को वे अपने मंदिरों में प्रवेश की अनुमति भी प्रदान नहीं करते है क्योंकि ग्रामीण, बाहरी व्यक्तियों को अछूत मानते हैं| मलाना जलविद्युत स्टेशन नामक एक बांध परियोजना इस गाँव को बाकी दुनिया के करीब लायी है और यह परियोजना इस क्षेत्र में राजस्व प्राप्ति का एकमात्र स्रोत है।

यह भी पढ़ें : साउथ कोरिया के ऐसे फैक्ट्स जो आपको भी डाल देंगे अचम्भे में !

चेन्नई में बसा ‘हाइलैंड’ लॉज
चेन्नई में एक ऐसा लॉज है जो केवल विदेशी पासपोर्ट वाले ग्राहकों को ही अपनी सेवाएं प्रदान करता है| इस लॉज का छद्म नाम ‘‘हाइलैंड” है| ‘इस लॉज में केवल वही जा सकते है जिनके पास विदेशी पासपोर्ट हो , भारतीय नागरिक इस लॉज में नहीं जा सकते।