Home Breaking News Hindi ऐसा कौन-सा मंदिर है जहां ईश्वर को चप्पल चढ़ाई जाती है?

ऐसा कौन-सा मंदिर है जहां ईश्वर को चप्पल चढ़ाई जाती है?

- Advertisement -

मंदिर में जूते -या फिर चप्पल पहनकर जाना वर्जित है। ऐसा माना जाता है की मंदिर भगवान का घर होता है, जहां वो वास करते है। उनकी शरण में शुद्ध मन के साथ जाना चाहिए साथ ही उनकी पूजा -उपसना स्नान करके खुद को स्वच्छ रख कर करनी चाहिए। तभी ईश्वर की असीम कृपा प्राप्त होती है। चप्पल और जूते मंदिर के भीतर नहीं लाए जाते है, क्योंकि उनमें घुल -मिटी और गंदगी होती है और वो पैरों में पहनी जाती है लेकिन क्या आप जानते है एक ऐसा भी मंदिर है, जहां खुद ईश्वर को जूते और चप्पलों की माला पहनाई जाती है।

यह भी पढ़ें : महाभारत का सबसे अभाग्य पात्र कौन है ?

कनार्टक के गुलबर्ग ज़िले में लकम्‍मा देवी का मंदिर है. यहां हर साल ‘फुटवियर फेस्टिवल’ का आयोजन होता है, जिसमें सैकड़ो लोग शामिल होते है और माता को चप्‍पल चढ़ाते है। इस खास आयोजन में गोला (बी) नामक गांव के लोग बढ़-चढ़कर हिस्‍सा लेते हैं। इतना ही नहीं देश -विदेश के लोग इस महोत्सव में भाग लेते है और माता को फूल और फल की जगह चप्पल अर्पित करते है। इसने ही नहीं यहाँ देवी को शाकाहारी और मांसाहारी भोजन का भोग भी लगाया जाता हैं। आप जानकर हैरान हो जाएंगे की इस विख्यात मंदिर के पुजारी हिन्दू नहीं बल्कि मुसलमान हैं। हिंदुओं के साथ-साथ यह पवित्र स्थल मुसलमानों के लिए भी श्रद्धा का केंद्र है।

इस प्रथा के पीछे यह मान्यता है की ईश्‍वर को चप्‍पल अर्पित करने से भगवन स्वयं अपने भक्तों की बुरी शक्तियों से रक्षा प्रदान करते है। यह भी कहा जाता है की इससे पैरों और घुटनों का दर्द से राहत मिलती है और दर्द सदैव के लिए दूर हो जाता है। इस मंदिर में हिन्दू ही नही बल्कि मुसलमान भी बड़ी तादाद में आते है। भक्त ईश्वर से मन्‍नत मांगते हैं जिसे पूरा करने के लिए मंदिर के बाहर स्थित एक पेड़ पर चप्‍पलें भी टांगते हैं।

- Advertisement -
- Advertisment -

Most Popular

Azerbaijan-Armenia clash: US announces new ceasefire as fighting persists

The United States on Sunday said a new humanitarian ceasefire will...

ट्रोलर्स पर फूटा आलिया भट्ट का गुस्सा, कहा- एक डिसलाइक नहीं कम कर सकता आपकी अहमियत

नई दिल्ली: एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से ही बॉलीवुड इंडस्ट्री में बवाल मचा हुआ है. ड्रग गैंग और नेपोटिज्म...

Vrindavan’s Banke Bihari temple reopens for devotees again amid COVID-19 guidelines

Mathura: After days of closing due to overcrowding, the Banke Bihari...

2+2 वार्ता: अमेरिकी विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री आज पहुंचेंगे भारत, LAC पर होगी चर्चा

नई दिल्ली: भारत और अमेरिका के बीच दिल्ली में होने वाली टू प्लस टू मंत्री स्तरीय बैठक (India USA 2+2 dialogue) में हिस्सा...