जानिए खजूर सेहत के लिए है कितना फायदेमंद

193

नई दिल्ली: गर्मियों के मौसम में कई तरह की बीमारियों से इजाज पाने के तो हमारे पास कई सारे तरीके होते है पर क्या सर्दी के लिए हमारे पास ऐसा कोई उपया होता है. हम सभी को पता है सर्दियां में बीमारियों के लक्षण काफी कम होते है गर्मी के मुकाबले पर कुछ बीमारी ऐसी होती है जो सबसे ज्यादा सर्दियों में ही परेशानी का सबक बनती है. पर अब आपको घबराने की ज़रूरत नही है. सर्दियों में शरीर को तरोताजा रखने के लिए एक छोटा खजूर भी काफी लाभदायक साबित हो सकता है. वैसे इस फल को कभी भी खाया जा सकता है. पर सर्दियों में इसे खाने से शरीर को जरूरी ऊर्जा जल्द ही मिल जाती है.

date palm is good for health 1 news4social -

खजूर के फायद

अक्सर देखा जाता है कि सर्दियों में लोग सर्दी-जुकाम या फिर जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं. ऐसे में एक-दो खजूर का सेवन करने से आप इन परेशानियों से निजात प्राप्त कर सकते है. आपको बता दें कि खजूर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमिनो एसिड, फास्फोरस पाया जाता है. जो शरीर में कई चीजों की पूर्ति करते हैं. इसके अलावा भी खजूर में उपलब्ध साल्ट हड्डियों को काफी मजबूत बनाने का काम करता है. वहीं रोज खजूर के सेवन से इम्यूनिटी भी काफी बढ़ती है.

date palm is good for health 2 news4social -

खजूर में मौजूद ग्लूकोज और फ्रुक्टोज शरीर को रोग से बचाता है और रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने का भी काम करता है. सर्दियों में खजूर शरीर में ऊर्जा देने के लिए काफी काम आ सकता है. प्राकृतिक शर्करा में समृद्ध होने के कारण, खजूर तात्कालिक ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है. जानकारी के अनुसार, खजूर में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. फाइबर शरीर को भरा हुआ रखता है जिससे भूख कम लगती है. यह पाचन प्रक्रिया के लिए भी काफी फायदेमंद सिद्ध होता है.

date palm is good for health 3 news4social -

आप यह जान कर हैरान हो जाएंगे कि खजूर 54 फीसदी चीनी और 7 फीसदी प्रोटीन युक्त होता है. यह उन लोगों केलिए काफी महत्वपूर्ण है जिन्हें दिल का रोग हैं. यह एक उच्च मैग्नीशियम आहार है जो शरीर में कैल्शियम, विटामिन डी और इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को नियंत्रित करने में काफी मदद करता है. सर्दियों के मौसम में रोजाना 2-3 खजूर खाने से शरीर को काफी लाभ होता है.