इनकम टैक्स डिपार्टमेंट नें जारी की टैक्स से जुड़ी जानकारी, जानकर आप हो जाएंगे हैरान

196

जहाँ एक तरफ़ देश में टैक्स देने वालो की संख्या में लगातार इजाफा करने के लिए सरकारें तमाम प्रयास कर रही है। वहीं दूसरी तरफ़ लोग टैक्स में लगातार चोरी कर रहे है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट नें टैक्स से जुड़ी ऐसी जानकारी दी है जिससे हर कोई हैरान है।

Income Tax Department

 

अभी भी लोग टैक्स की चोरी कर रहे है

सरकार के द्रारा टैक्स चोरी को रोकने के लिए अभी तक कई प्रयास किए गए है। लेकिन सारे प्रयास सरकार के विफल होते नज़र आ रहे है। आयकर विभाग की तरफ से जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार सैलरी पर काम करने वाले लोगों और प्रोफेशनल्स और कारोबारियों के आयकर जमा करने में काफी बड़ा अंतर अभी भी बना हुआ है। भले ही आपको हर कुछ किलोमीटर पर एक प्राइवेट नर्सिंग होम दिखाई दे लेकिन देश में महज 13 हजार नर्सिंग होम ही आयकर जमा करते हैं। इसके अलावा देश में केवल 14,500 फैशन डिजाइनर्स ही आयकर भरते हैं।

रिटर्न करने वाले 80 फीसदी तक बढ़े है

हालांकि टैक्स डिपार्टमेंट नें एक अच्छी ख़बर भी बताई है की रिटर्न भरने वालों की संख्या में 80 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। देश में इस वर्ष लगभग 6.9 करोड़ लोगों ने रिटर्न दाखिल किया है। जबकि यह आंकडा 2013-14 में 3.79 करोड़ था। आयक विभाग के अनुसार देश में करोड़पतियों की संख्या में 66 फीसदी तक का इजाफा हुआ है।  देश में वेतनभोगी आयकरदाताओं की तुलना में गैर वेतनभोगी आयकरदाताओं की संख्या काफी अधिक है। फिर भी वेतनभोगी करदाताओं की संख्या में गैरवेतनभोगी आयकरदाताओं की तुलना में तेजी से इजाफा देखा जा रहा है।