IND v NZ LIVE: लय बरकरार रखना चाहेंगे शतकवीर मयंक, 400 रन की ओर भारत की नजरें

63


IND v NZ LIVE: लय बरकरार रखना चाहेंगे शतकवीर मयंक, 400 रन की ओर भारत की नजरें

मुंबई
न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट का आज दूसरा दिन है। वानखेड़े स्टेडियम में पहले दिन मयंक अग्रवाल का शानदार शतक निकला। वर्षा से प्रभावित दिन का खेल खत्म होने के बाद भारत चार विकेट के नुकसान पर 221 रन बना चुका था। अब आज उसकी नजर कम से कम 400 रन की ओर होगी।

Scorecard

अग्रवाल का साथ दे रहे साहा
स्टंप्स के समय मयंक 120* रन पर खेल रहे थे जबकि ऋद्धिमान साहा 25* रन बनाकर उनका साथ निभा रहे थे। उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे, फास्ट बोलर ईशांत शर्मा और ऑलराउंडर रविंद्र जाडेजा चोट की वजह से इस मैच में नहीं उतरे जबकि कीवी कप्तान केन विलियमसन भी चोटिल होने की वजह से बाहर बैठे। उनकी जगह टॉम लैथम ने टीम की कमान संभाली है।

13 पारियों बाद मयंक ने ठोका शतक
ओपनर मयंक अग्रवाल ने 13 इनिंग्स के बाद अपनी पहली टेस्ट सेंचुरी जड़ी। दबाव भरी परिस्थितियों में उनकी शानदार नाबाद पारी के बूते भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के पहले दिन चार विकेट पर 221 रन बनाए। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया। भारत ने प्लेइंग इलेवन में जयंत यादव और मोहम्मद सिराज को शामिल किया है।

दबाव से बाहर निकाला
अच्छी शुरुआत के बाद भारत का स्कोर तीन विकेट पर 80 रन हो गया था। मयंक की संयमित पारी के सामने शुभमान गिल की पारी आक्रामकता भरी रही। गिल (71 गेंद में 44 रन) आउट होने से पहले तेजी से रन जुटा रहे थे लेकिन एजाज पटेल ने उनके अलावा चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली के लगातार विकेट झटक लिए।

पुजारा और कोहली शून्य पर आउट
टीम ने चौथा विकेट 160 रन पर गंवाया जिससे दबाव बढ़ रहा था। शुरू में थोड़ा असहज रहने के बाद मयंक न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पर सीधे सिक्स जड़कर लय में आ गए और टेस्ट क्रिकेट में अपनी चौथी शतकीय पारी जड़ी। न्यूजीलैंड के लिए पटेल सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने दिन के चारों विकेट झटके। मयंक और श्रेयस अय्यर (18) के बीच चौथे विकेट के लिए बनी 80 रन की साझेदारी हुई। उन्होंने साहा के साथ अभी तक 61 रन की साझेदारी निभा ली है।

एजाज की चतुराई भरी बोलिंग
चार झटके देकर भारत पर प्रेशर बनाने का श्रेय एजाज पटेल को जाता है। वह मुंबई में जन्में इंग्लैंड के कप्तान डगलस जार्डिन के बाद इस शहर में जन्में और भारत के खिलाफ खेलने वाले दूसरे क्रिकेटर हैं। एजाज ने अपनी लेंथ का चतुराई से इस्तेमाल किया और वानखेड़े की विशेषता अतिरिक्त उछाल का पूरा फायदा उठाया। उन्होंने गिल को बाहर खेलने के लिए उकसाया और विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल ने उन्हें स्टंपिंग का प्रयास किया। पर अगली ही गेंद में पटेल ने शॉर्ट लेंथ गेंद फेंकी जो गिल के बल्ले के किनारे को छूकर स्लिप में खड़े रॉस टेलर के हाथों में समा गई। कई सारी विफलताओं के बाद पुजारा का आत्मविश्वास गिरा हुआ है और वह डीआरएस की अपील पर बचने के बाद एजाज का दूसरा शिकार बने। कप्तान कोहली ने एजाज की गेंद पर आगे बढ़कर रक्षात्मक स्ट्रोक खेलने की कोशिश की और अंपायर अनिल चौधरी ने उन्हें आउट दे दिया।



Source link