IND v SL Test Series: श्रीलंका के खिलाफ घरलू सीरीज में श्रेयस, गिल और विहारी की एंट्री पक्की! समझिए क्यों

70


IND v SL Test Series: श्रीलंका के खिलाफ घरलू सीरीज में श्रेयस, गिल और विहारी की एंट्री पक्की! समझिए क्यों

हाइलाइट्स

  • भारत को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट सीरीज में 1-2 से हार मिली
  • पुजारा और रहाणे को हनुमा और श्रेयस पर मिली थी तरजीह
  • कप्तान कोहली भी उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके

नई दिल्ली
साउथ अफ्रीका में कोहली एंड कंपनी के लिए पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने का सुनहरा मौका था। भारत को इससे पहले शायद ही दक्षिण अफ्रीका में इतनी कमजोर टीम मिली हो, लेकिन टीम इंडिया ने मौके का फायदा नहीं उठाया। नतीजतन 29 साल का सूखा बरकरार रहा।

मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत को 2-1 से हरा दिया। डीन एल्गर (Dean Elgar) की कप्तानी वाली टीम ने संयमित बल्लेबाजी और अपनी धारदार गेंदबाजी से दिखा दिया कि टेस्ट क्रिकेट कैसे खेली जाती है। भले ही आप दुनिया की नंबर वन टीम ही क्यों ना हों। उससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

टीम इंडिया (Team India) ने जब संचुरियन में बाजी मारी तो ऐसा लगा कि भारतीय टीम इस बार जरूर इतिहास रचेगी। लेकिन कोहली की सेना जोहानिसबर्ग टेस्ट में वो जज्बा नहीं दिखा सकी जिसकी जरूरत थी। भारत की हार में उसके बल्लेबाजों ने अहम भूमिका निभाई।

मिडिल ऑर्डर पूरी तरह फ्लॉप रहा। खुद विराट कोहली (Virat Kohli) भी उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सके। विराट के बल्ले से इंटरनैशनल क्रिकेट में शतक निकले 2 साल से अधिक का समय हो चुका है। अनुभवी चेतेश्वर पुजारा और अंजिक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने भी बल्ले से निराश किया। दोनों ने मौजूदा सीरीज में एक-एक हाफ सेंचुरी जरूर लगाई लेकिन यह जीत के लिए नाकाफी था।

भारतीय ओपनर्स केएल राहुल (KL Rahul) और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) की सलामी जोड़ी भी टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने में विफल रही। ऐसे में अब सवाल यह उठता है कि क्या आगामी घरेलू सीरीज में भारतीय टेस्ट टीम में बदलाव देखने को मिलेंगे?

दिग्गजों की मानें तो आगामी श्रीलंका (IND v SL Test Series) के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में बदलाव देखे जा सकते हैं। सेलेक्टर्स और कोच राहुल द्रविड़ इस सीरीज के लिए कुछ कड़े फैसले ले सकते हैं। हालांकि विराट ने पुजारा और रहाणे का एक बार फिर सपोर्ट किया है।

कोहली ने सीरीज हार के बाद कही ये बात

केपटाउन टेस्ट हार के बाद कोहली ने कहा, ‘ निश्चिततौर पर बल्लेबाजी ने हमें निराश किया, खासकर आखिरी दो मैचों में, जब हमें सबसे ज्यादा जरूरत थी। मैं यहां बैठकर ये नहीं बता सकता कि भविष्य में क्या होगा। ये सेलेक्टर्स का फैसला है। मेरा इसमें कोई हाथ नहीं है। रहाणे और पुजारा के बारे में मैंने पहले भी कहा था और अभी भी कहूंगा कि हमने चेतेश्वर और अजिंक्य का लगातार सपोर्ट किया है। दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में उनकी पारियों ने हमें एक अच्छे स्कोर तक पहुंचाया था। एक टीम के तौर पर हम ऐसी पारियों को अहमियत देते हैं। चयनकर्ता क्या करते हैं और उनके दिमाग में क्या है इस बारे में कुछ नहीं कह सकता।’

पुजारा ने 20 और रहाणे ने 22 के औसत से बनाए रन
मौजूदा सीरीज की बात करें तो चेतेश्वर पुजारा ने 20.67 की औसत से 124 रन और अजिंक्य रहाणे ने 22.67 की औसत से 136 रन बनाए। उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक जड़कर टेस्ट डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) पर तरजीह दी गई थी। ऐसे में आगामी सीरीज में भारत की टेस्ट टीम में श्रेयस, हनुमा विहारी, सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) और शुभमन गिल (Shubman Gaill) को मौका मिलते हुए देखा जा सकता है जो लंबे समय से अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

अगले महीने भारत करेगा श्रीलंका की मेजबानी
भारत को अगले महीने (फरवरी 2022) श्रीलंका की मेजबानी करनी है। दोनों टीमों के बीच 2 टेस्ट और 3 टी20 मैच खेले जाने हैं। सीरीज का पहला टेस्ट 25 फरवरी से बैंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा।



Source link