IND vs SA 1st ODI: केएल राहुल की टीम को पहले ही मैच में मिली हार, द. अफ्रीका ने 31 रन से जीता पहला वनडे

65


IND vs SA 1st ODI: केएल राहुल की टीम को पहले ही मैच में मिली हार, द. अफ्रीका ने 31 रन से जीता पहला वनडे

दक्षिण अफ्रीका ने भारत को बोलैंड पार्क में खेले गए पहले मैच में 31 रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में चार विकेट पर 296 रन का मजबूत स्कोर बनाया, जबकि लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 50 ओवर में आठ विकेट पर 265 रन ही बना पाई। भारत एक समय दो विकेट पर 152 रन बनाकर जीत की तरफ बढ़ रहा था लेकिन इसके बाद भारत ने 62 रन जोड़कर अपने छह विकेट गंवा दिए। भारत का स्कोर आठ विकेट पर 214 रन हो गया और उसकी हार तय हो गई। 

 

 

 

राहुल और धवन ने अच्छी शुरुआत दिलाई
भारत ने 46 रन की ठोस शुरुआत की लेकिन कप्तान लोकेश  राहुल 12 रन बनाकर एडन मारक्रम की गेंद पर विकेटकीपर के हाथों लपके गए। शिखर धवन ने विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी की। शिखर ने 84 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 79 रन बना लिए थे लेकिन लेफ्ट आर्म स्पिनर केशव महराज ने उन्हें बोल्ड कर दिया। 

विराट कोहली ने खेली अर्धशतकीय पारी

कप्तानी से मुक्त होने के बाद खेल रहे विराट ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया लेकिन इसके बाद वह चाइनामैन गेंदबाज तबरेज शम्सी की गेंद पर बावुमा के हाथों लपके गए। विराट ने 63 गेंदों पर 51 रन में तीन चौके लगाए।  विराट का विकेट गिरते ही भारत का संघर्ष भी समाप्त हो गया। कोहली के आउट होने के बाद ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर के बीच 33 गेंद में 29 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी पनप रही थी, लेकिन एनगिडी ने श्रेयस अय्यर को कैच आउट कराकर भारत को बड़ा झटका दिया।

 

श्रेयस अय्यर 17 गेंद में 17 रन बनाकर आउट हुए। ऋषभ पंत भी 22 गेंद में 16 रन बनाकर पवेलियन लौटे। पदार्पण मैच खेल रहे वेंकटेश अय्यर दो रन बनाकर पवेलियन लौट गए। शार्दुल ठाकुर ने एकतरफा संघर्ष करते हुए हार का अंतर कम किया। ठाकुर ने आखिरी गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। ठाकुर 43 गेंदों में 50 और जसप्रीत बुमराह 23 गेंदों में 14 रन बनाकर नाबाद लौटे। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लुंगिसानी एनगिडी, तबरेज़ शम्सी और एंडिले फेहुक्वायो ने दो-दो विकेट हासिल किए। 

 

IND vs SA 1st ODI: कप्तानी के बोझ से छुटकारा पाते ही विराट कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली औ

 

 

 

दक्षिण अफ्रीका ने बनाए 296 रन
इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका ने खराब शुरुआत की और 68 रन तक तीन विकेट गंवा दिए। यानेमन मलान छह रन बनाने के बाद जसप्रीत बुमराह की गेंद विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों लपके गए। क्विंटन डी कॉक 27 रन बनाकर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गए जबकि एडन मारक्रम चार रन बनाकर रन आउट हो गए।   

इस नाजुक हालत में बावुमा और वान डेर ने समझदारी के साथ बल्लेबाजी की और भारतीय गेंदबाजों को संभल कर खेला। दोनों बल्लेबाजों ने अपने शतक पूरे किये। बावुमा ने अपना दूसरा शतक बनाया जबकि वान डेर ने भी दूसरा शतक बनाया। वान डेर ने अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी बनाया। बावुमा को बुमराह ने आउट किया।

बावुमा ने 143 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 110 रन बनाये जबकि वान डेर ने 96 गेंदों पर नाबाद 129 रन में नौ चौके और चार छक्के लगाए। डेविड मिलर ने दो गेंदों पर नाबाद दो रन बनाए। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा मैच शुक्रवार (21 जनवरी) को बोलैंड पार्क में ही खेला जाएगा। 

एजेंसी इनपुट



Source link