IND vs SA 2nd ODI Highlights: टेस्ट के बाद वनडे सीरीज भी हारा भारत, साउथ अफ्रीका ने दूसरे वनडे में दर्ज की 7 विकेट से जीत

165


IND vs SA 2nd ODI Highlights: टेस्ट के बाद वनडे सीरीज भी हारा भारत, साउथ अफ्रीका ने दूसरे वनडे में दर्ज की 7 विकेट से जीत

पार्ल (साउथ अफ्रीका): ऋषभ पंत से मिले एक जीवनदान के बाद क्विंटन डि कॉक (78) की तूफानी फिफ्टी और यानेमन मलान (91) की धैर्यभरी पारी के दम पर साउथ अफ्रीका ने भारत को दूसरे वनडे में 7 विकेट से हरा दिया। भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 6 विकेट पर 287 रन बनाए थे। जवाब में साउथ अफ्रीका ने 3 विकेट के नुकसान पर 48.1 ओवरों में 288 रन बनाते हुए जीत दर्ज की। इसके साथ ही उसने 3 मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की निर्णायक बढ़त ले ली है।



इससे पहले ऋषभ पंत ने 71 गेंदों में करियर की सर्वश्रेष्ठ 85 रनों की पारी खेली, जिससे भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 6 विकेट पर 287 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल रहा। पंत और कप्तान केएल राहुल (79 गेंदों में 55 रन) ने 19 ओवर से भी कम में 115 रन की साझेदारी की। इस दौरान पंत ज्यादा आक्रामक रहे और उन्होंने मध्यम गति के गेंदबाजों और स्पिनरों के खिलाफ सहजता से रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका ने हालांकि बीच के ओवरों में दोनों के विकेट जल्दी जल्दी लेकर बोलैंड पार्क में वापसी की क्योंकि नए बल्लेबाजों के लिए रन बनाना आसान नहीं था।

श्रेयस अय्यर (14 गेंदों में 11 रन) और वेंकटेश अय्यर (33 गेंदों में 22 रन) रन बनाने के लिए जूझते दिखे। पंत हालांकि एकदिवसीय अपना पहला शतक लगाने से चूक गए लेकिन पिछले मैच में नाबाद अर्धशतक लगाने वाले शार्दुल ठाकुर (38 गेंद में नाबाद 40) ने रविचंद्रन अश्विन (24 गेंद में नाबाद 25 रन) के साथ 6.1 ओवर में 48 रन की अटूट साझेदारी कर टीम को प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाया।

टॉस जीतने के बाद कप्तान राहुल एक छोर पर संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे तो वहीं दूसरे छोर पर शिखर धवन (38 गेंद में 29 रन) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके। एडेन मार्करम ने धवन को आउट कर एक बार फिर भारतीय सलामी साझेदारी को तोड़ा। धवन और राहुल ने 63 रन की साझेदारी की। इसके बाद पूर्व कप्तान विराट कोहली बिना खाता खोले ही केशव महाराज की गेंद पर पदार्पण कर रहे सिसांदा मगाला को आसान कैच थमा बैठे।

पंत ने क्रीज पर थोड़ा समय बिताने के बाद दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के दोनों स्पिनरों महाराज (52 रन पर एक विकेट) और तबरेज शम्सी (57 रन पर दो विकेट) के खिलाफ असानी से बड़े शॉट लगाए। उन्होंने अपनी पारी 10 चौके और दो छक्के जड़े। शम्सी की गेंद पर एक और बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में उन्होंने मिड ऑन में मार्करम को कैच दे दिया। इससे थोड़ा पहले मगाला (64 रन पर एक विकेट) ने कप्तान राहुल को पवेलियन भेजा। मगाला और फेहलुकवायो (44 रन पर एक विकेट) ने 33वें से 44वें ओवर तक भारतीय बल्लेबाजों को खुल कर नहीं खेलने दिया लेकिन ठाकुर और अश्विन ने समझदारी से बल्लेबाजी करते हुए टीम को प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाया।

जवाब में बैटिंग करने उतरी साउथ अफ्रीका को क्विंटन डि कॉक (78 रन, 66 गेंद, 7 चौके, 3 छक्के) और यानेमन मलान (91 रन, 108 गेंद, 8 चौके, एक छक्का) ने पहले विकेट के लिए 22 ओवरों में 132 रन जोड़ते हुए टीम इंडिया को बैकफुट पर ला दिया। इस दौरान 8वें ओवर की दूसरी गेंद पर डि कॉक को स्टंम्पिंग करने का मौका पंत चूक गए, जिससे मैच का रुख ही पलट गया। अगर यहां विकेट गिरता तो कहानी कुछ और हो सकती थी। अच्छी शुरुआत के बाद साउथ अफ्रीका ने कप्तान टेम्बा बावुमा (35), 0000 की छोटी, लेकिन अहम पारियों के दम पर मुकाबला अपने नाम कर लिया।



Source link