2019 का क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने की भारत की संभावनाएं हैं सबसे ज्यादा, यह है गणित

399
http://news4social.com/?p=50744

लोग क्रिकेट मैच देखने बल्लेबाज़ी देखने के लिए जाते हैं कि बल्लेबाज़ चौके छक्के मारे और उनका मनोरंजन हो। लेकिन 2019 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम जिस तरह से प्रदर्शन कर रही है वह सब गेंदबाज़ों के शानदार प्रदर्शन से जीत हासिल कर रही है। अगर बात की जाए तो भारतीय बल्लेबाज़ी की तो इस विश्वकप में बल्लेबाज़ी औसत रही है।

गेंदबाज़ों का दमखम:

भारत ने अपने पिछले दो मैचों में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए कम स्कोर बनायें लेकिन गेंदबाज़ो के शानदार प्रदर्शन से उसे भी डिफेंड कर लिया। इस सबका श्रेय जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और मोहम्मद शमी को जाता है। इससे पहले भुवेनश्वर कुमार ने चोटिल होने से पहले अच्छी गेंदबाज़ी की थी। जिस तरह से भारतीय गेंदबाज़ों का प्रदर्शन इस विश्व कप में रहा है उस तरह से लगता है कि भारत ये विश्वकप जीत लेगा। क्योकि ऐसा माना जाता है कि अगर आपकी बल्लेबाज़ी मजबूत है तो आपकी गेंदबाज़ी भी मजबूत होनी चाहिए तभी आप के मजबूत टीम बनकर उभरेंगे।

भारत ने सेमीफाइनल की तरफ एक कदम और बढ़ा दिया है। गुरुवार को खेले गए मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 125 रनों से हरा दिया। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारतीय टीम ने कुल 268 रन बनायें। वहीँ वेस्टइंडीज लक्ष्य का पीछा करते हुए महज 143 रनो पर ही सिमट गयी।

World Cup 1 2 -

कप्तान का भरपूर योगदान:

विराट कोहली ने इस विश्वकप में अभी तक कोई शतक नहीं लगाया है लेकिन उन्होंने लगातार चार अर्धशतक लगा दिया है। कोहली एक लीडर की तरह अपनी टीम को आगे बढ़ा रहें हैं। जहाँ और बल्लेबाज़ पिच को अच्छे से समझ नहीं पाते हैं वहीँ कोहली उसी पिच पर अलग तरीके से बल्लेबाज़ी कर अपनी क्लास दिखाते है।

नम्बर 4 की समस्या:

विश्वकप की टीम चुने जाने पर नम्बर 4 क पोजीशन के लिए टीम मैनेजमेंट ने केएल राहुल को चुना था। लेकिन शिखर धवन के चोटिल होने के बाद राहुल इस समय ओपनिंग कर रहें हैं। वहीं नंबर चार पर विजय शंकर बल्लेबाज़ी कर रहें हैं। उनकी बल्लेबाज़ी इस विश्वकप में लचर रही है। वहीं रिज़र्व खिलाडी के टूर पर ऋषभ पंत है। ऐसा माना जा रहा है इंग्लैंड के खिलाफ पंत को मौका मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: आपका आधार कार्ड आपको जिता सकता है 30,000 रुपये, ये है तरीका

वहीं इस विश्वकप की बात की जाए तो भारतीय टीम अजेय रही है। भारत एकलौती टीम है जो अबतक एक भी मैच नहीं हारी है। अबतक खेले गए 6 मैचों में भारतीय टीम ने पांच मैच जीते हैं जबकि एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था। भारतीय टीम इस समय अंकतालिका में ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे नंबर है।