इविन लुइस ने दिलाई शानदार जीत ।

702
इविन लुइस ने दिलाई शानदार जीत ।

इविन लुइस के तूफानी शतक से मेजबान वेस्टइंडीज ने रविवार को किंग्स्टन के सबीना पार्क में भारत को एकमात्र टी-20 मैच में नौ विकेट से हरा दिया । वेस्टइंडीज ने टॉस जीत पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने छह विकेट पर 190 रन बनाये। लुइस की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी ने वेस्टइंडीज को शानदार जीत दिलाई, लुइस के बदौलत वेस्टइंडीज टीम ने 18.3 ओवर में एक विकेट पर 194 रन बनाकर जीत हासिल की । लुइस ने 62 गेंदों पर नाबाद 125 रन बनाये । उन्होंने छह चौंके और 12 छक्के लगाए । इस तरह वनडे सीरीज 3-1 से जीतने वाले भारत के इस दौरे का अंत हार के साथ हुआ ।

लुइस का शानदार प्रदर्शन
लक्ष्य का पीछा करने उतरे वेस्टइंडीज को 15 महीने बाद वापसी वापसी करने वाले क्रिस गेल से टीम को उम्मीदें थी मगर उनकी जगह लुइस ने यह काम किया । क्रिस गेल 18 रन बनाकर नौवें ओवर में कुलदीप यादव को विकेट देकर पवेलियन लौट गए । लुइस ने चौथे ओवर में मुहम्मद शमी पर लगातार तीन चौंके जड़े तो अगले ही ओवर में स्पिनर आर आश्विन पर लगातार दो छक्के जड़े । मात्र 24 गेंदों में अर्धशतक पूरा करने वाले लुइस ने क्रिस गेल के साथ सांझेदारी में 82 रन जोड़े। इसके बाद लुइस ने मर्लोन सैमुअल्स के साथ मिलकर 61 गेंदों पर 112 रन की अटूट साझेदारी की । 15वें ओवर में लुइस ने रविंद्र जडेजा पर दो छक्के जड़े। 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर जडेजा पर छक्का जड़कर वेस्टइंडीज टीम को जीत दिलाई।

भारतीय टीम का कुछ ऐसा रहा प्रदर्शन
वेस्टइंडीज ने टॉस जीत कर भारत को पहले बल्लेबाजी का मौका दिया । कप्तान विराट कोहली ने 22 गेंदों में 39 रन और शिखर धवन ने 12 गेंदों पर 23 रनो की पारी खेली। दोनों ने पहले पांच ओवरों में स्कोर 54 रनो तक पहुंचा दिया । केसरिक विल्लियम्स ने कोहली को सुनील नारायण के हाथो कैच दिला कर पवेलियन भेज दिया। हार्दिक पांड्या की जगह आये ऋषभ पंत की गलत कॉल पर रन आउट हो गए ।

पंत और दिनेश कार्तिक ने गति कम ना करते हुए 86 रन की सांझेदारी की । कार्तिक ने एक चौका और तीन छक्के जड़े। पंत ने भी एक चौका और एक छक्का जड़ा मगर 16वें ओवर में कार्तिक सैमुअल्स के हाथो आउट हो गए और अर्धशतक बनाने में नाकाम रहे । 17वें ओवर में टेलर ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और पंत को लगातार गेंदों पर आउट किया । अगले ओवर में केदार केवल चार रन बनाकर विल्लियम्स के हाथो आउट हो गए । भारत ने 15 गेंदों पर सिर्फ 14 रन जोड़कर चार विकेट गवा दिए, जिससे स्कोर दो विकेट पर 151 से छह विकेट पर 164 रन हो गया । अंतिम दो ओवरों में रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन आश्विन ने 26 रन की अटूट साझेदारी निभाई ।