4168 करोड़ रुपये खर्च कर अमेरिका से 6 अपाचे हेलीकॉप्टर खरीद को मंजूरी, चीन-पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देगा भारत

404

भारतीय रक्षा मंत्रालय ने आज, गुरुवार (17 अगस्त) को अमेरिका से छह विशालकाय बोइंग AH-64E अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर की खरीद को मंजूरी दे दी है। यह खरीद पूर्व के 22 हेलीकॉप्टर खरीद से अलग होगी। रक्षा मंत्रालय की सबसे ऊपरी निर्णायक संस्था डिफेंस एक्विजिशन काउंसिल ने इस खरीद परियोजना को मंजूदी दी है। इस पर करीब 4168 करोड़ रुपये खर्च होंगे। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि इस सौदे के लिए भारतीय सेना ने मंत्रालय से अनुरोध किया था। सेना ने मंत्रालय से 11 अपाचे हेलीकॉप्टर के लिए अनुरोध किया था लेकिन रक्षा मंत्रालय की वित्तीय समिति ने छह हेलीकॉप्टर खरीदने को मंजूरी दी है।

सितंबर 2015 में रक्षा मंत्रालय ने 2.2 अरब डॉलर की 22 अपाचे हेलीकॉप्टर की पहली खेप की खरीद योजना को मंजूरी दी थी। वायु सेना की योजना इस अटैकर हेलीकॉप्टर की तैनाती पाकिस्तान और चीन सीमा पर करने की है। इससे वायु सेना की ताकत में इजाफा होगा। भारत के वायु सेना के बेड़े में अपाचे की तैनाती से पाकिस्तान और चीन के मोर्चे पर भारत को सैन्य बढ़त मिलेगी। भारत इस एएच-64ई अपाचे हेलीकॉप्टर के साथ अमेरिका से संबद्ध उपकरण, स्पेयर पार्ट्स, प्रशिक्षण एवं गोला-बारूद भी लेगा।

रक्षा सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील पंजाब के पठानकोट एयरबेस और असम के जोरहट में अपाचे को तैनात किए जाने की योजना है। बता दें कि बोइंग एएच-64 अपाचे अमेरिका का दो टर्बोशाफ्ट इंजन और चार ब्लेड वाला अटैक हेलीकॉप्टर है। यह हेलीकॉप्टर अपने आगे लगे सेंसर की मदद से रात में भी उड़न भर सकता है। इसकी पहली उड़ान 30 सितंबर 1975 में हुई थी। यह दुनिया में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला अटैक हेलीकॉप्टर है।