सीरीज भारत के नाम ।

337
सीरीज भारत के नाम ।

भारत ने वेस्ट इंडीज के साथ पांच मैचों की सीरीज का अंतिम मैच जीत लिया है। वेस्ट इंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 206 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे भारत ने महज दो विकेट के नुकसान पर 36.5 ओवरों में ही हासिल कर लिया। भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहली ने शानदार शतकीय पारी खेलते हुए 105 रन बनाए। इसमें 12 चौके और एक छक्का शामिल था। कोहली और दिनेश कार्तिक की नाबाद जोड़ी ने तीसरे विकेट के लिए 122 रनों की साझेदारी की। दिनेश कार्तिक ने 50 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने 39 रनों का योगदान दिया। उन्हें वेस्ट इंडीज के देवेंद्र बिशु ने आउट किया। शिखर धवन केवल 4 रन बना पाए। उन्हें अलजारी यूसुफ ने आउट किया। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज भी 3-1 से जीत ली है।

इससे पहले वेस्ट इंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला कर 50 ओवरों में 9 विकेट खोकर महज 205 रन बनाए। पहली पारी के 8वें ओवर की दूसरी गेंद पर ईविन लुईस के रूप में वेस्ट इंडीज को पहला झटका लगा। ईविन लुईस कइल होप के साथ वेस्ट इंडीज की पारी की शुरुआत करने उतरे थे। लुईस के बाद शाई होप बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आए। 15वें ओवर में वेस्टइंडीज को कइल होप के रूप में दूसरा झटका लगा। इसके बाद रोस्टन चेस बिना खाता खोले ही आउट हो गए। चौथे विकेट के रूप में जेसन मोहम्मद आउट हुए, फिर वेस्ट इंडीज के कप्तान जेसन होल्डर 36 रन बनाकर आउट हुए।

अर्धशतकीय पारी खेलने वाले वेस्ट इंडीज के बल्लेबाज शाई होप 42वें ओवर में आउट हुए और इस तरह टीम को छटा झटका लगा। वेस्ट इंडीज के 7वें विकेट के रूप में एशले नर्स शून्य पर चलते बने। इसके बाद देवेन्द्र बिशु (6) आउट हुए। बात रोवमैन पॉवेल की करें तो वह 32 गेंदों में 31 रन बनाकर आउट हुए।

भारतीय टीम की शानदार गेंदबाजी के चलते वेस्ट इंडीज टीम का कोई भी बल्लेबाज लंबी पारी नहीं खेल सका। पूरी पारी में केवल शाई होप ने अर्धशतक (51 रन) लगाया। उनके अलावा कइल होप ने 46, जेसन होल्डर ने 36 और रोवमैन पॉवेल ने 31 रन बनाए। भारतीय गेंदबाजी की बात करें तो मोहम्मद शमी सबसे कामयाब गेंदबाज रहे। उन्होंने 10 ओवरों में 48 रन देकर 4 विकेट लिए। उनके अलावा उमेश यादव ने 3, हार्दिक पंड्या ने 1 और केदार जाधव ने 1 विकेट लिया। इस आखिरी मुकाबले से पहले भारत 5 मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे था। वेस्ट इंडीज के पास सीरीज को बराबर करने का मौका था, लेकिन भारत की अच्छी गेंदबाजी और बल्लेबाजी ने ऐसा नहीं होने दिया।