किस इंडियन क्रिकेटर ने सर्वप्रथम शतक लगाया था?

1312
news
किस इंडियन क्रिकेटर ने सर्वप्रथम शतक लगाया था?

लाला अमरनाथ के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। लाला अमरनाथ ने 15 दिसंबर 1933 को इंग्लैंड के खिलाफ बॉम्बे में 118 रनों की पारी खेलकर शतक लगाने की शुरुआत की थी। 11 सितम्बर 1911 को पंजाब के कपूरथला में जन्मे अमरनाथ बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी एक विशेष जगह बनायी थी।

लेकिन अमरनाथ के करियर में एक वक्त ऐसा आया जब इंडियन क्रिकेट में राजसी वर्चस्व को चुनौती देने के कारण उन्हें टेस्ट क्रिकेट से 12 सालों के वनवास पर जाना पड़ा था. लेकिन इसके बाद भी अमरनाथ ने हार नहीं मानी और टीम में वापसी करने में कामयाब हुए। अमरनाथ ने भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अपनी अलग पहचान बनाई। न सिर्फ बल्लेबाजी बल्कि गेंदबाजी में भी वह कमाल के थे।

lala amarnath

यह भी पढ़ें : बॉलीवुड अभिनेता जिसने भारत और इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेला

लाला ने भारत की तरफ से 24 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 24.38 की औसत से 878 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और 4 अर्धशतक निकला। आपको जानकर हैरानी होगी कि लाला अमरनाथ ने अपने पूरे करियर में एक भी छक्का नहीं लगाया था। वहीं गेंदबाजी की बात करें तो इस खिलाड़ी के नाम 45 विकेट दर्ज हैं।दाएं हाथ के बल्लेबाज रहे लाला ने अपने करियर का पहला टेस्ट 1933 में खेला था।

cricket facts

अमरनाथ उन चुनिंदा भारतीय क्रिकेटरों में शामिल हैं जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में शतक ठोंका। उस वक्त इंग्लिश टीम तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने भारत आई थी। सीरीज का पहला टेस्ट मुंबई में खेला गया। सीके नायडू की कप्तानी में भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया। हालांकि कप्तान का यह डिसीजन तब गलत साबित हुआ जब पूरी भारतीय टीम पहली पारी में 219 रन पर ऑलआउट हो गई। इसके बावजूद भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 38 रन लाला अमरनाथ ने बनाए थे।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc