कनाडा से हार भारत छठे स्थान पर ।

409
कनाडा से हार भारत छठे स्थान पर ।

भारतीय हॉकी टीम का सफल वर्ल्ड हॉकी लीग सेमीफाइनल में छठे स्थान के साथ खत्म हुआ । रविवार को पांचवे स्थान के लिए खेले गए क्लासिफिकेशन मैच में भारत को कनाडा के हाथों 2-3 से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम ने एक दिन पहले ही शनिवार को अन्य क्लासिफिकेशन मैच में पकिस्तान को 6-1 से हराया था । अगर भारत कनाडा को हरा देते तो उसे पांचवां स्थान मिलता ।

भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह ने दोनों गोल दागे । उन्होंने सातवें और 22वें मिनट में ये गोल ठोके । हरमनप्रीत ने इस टूर्नामेंट में भारत के लिए सर्वाधिक छह गोल किए। कनाडा के लिए गार्डन जांस्टन ने तीसरे तथा 44वें मिनट और कीगन परेरा ने 40वें मिनट में गोल किया । इस मैच को जीतकर कनाडा ने भारतीय टीम ऐ लीग मुकाबले में मिली हार का बदला भी चुकाया । ग्रुप स्तर के मैच में भारतीय टीम ने कनाडा पर 3-0 से शानदार जीत दर्ज की थी। यह भारत की टूर्नामेंट में निचली रैंकिंग की टीम से दूसरी उलटफेर भरी हार है ।

इससे पहले वह क्वार्टर फाइनल में मलेशिया से हार गई थी । वहीं, इस जीत से कनाडा अगले साल भारत के भुवनेश्वर में होने वाले विश्व कप के लिए भी क्वालिफाई कर लिया । इस हार से हालांकि छठी विश्व रैंकिंग वाली भारतीय टीम का इस साल के अंत में आयोजित होने वाले हॉकी विश्व लीग फाइनल के लिए क्वालिफिकेशन और विश्व कप स्थान को कोई नुक्सान नहीं होगा । भारत ने दोनों ही टूर्नामेंट में मेजबान होने के नाते अपना सुनिश्चित कर लिया है । टूर्नामेंट में भारत का प्रदर्शन पकिस्तान के खिलाफ काफी अच्छा रहा ।