भारत के लोग हो रहे है सुस्त ।

1548
भारत के लोग हो रहे है सुस्त ।

इंडोनेशिया में रहने वाले लोग दुनिया के सबसे सुस्त व आलसी है । जबकि भारत के लोग भी कुछ ख़ास सक्रिय नहीं है । दुनिया के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले सात लाख से अधिक लोगो के स्मार्टफोन से जुटाए गए आंकड़ों के विश्लेषण के आधार पर वैज्ञानिकों ने यह नतीजा निकाला है । इस अध्ययन का मकसद यह जानना था कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों के लोग शारीरिक रूप से कितने सक्रिय या निष्क्रिय है।

यह अध्ययन स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने कराया है। इससे पता चलता है कि हांगकांग के लोग सबसे तंदरुस्त है । वे प्रतिदिन औसतन 6880 कदम पैदल चलते है, जो लगभग छह किलोमीटर के बराबर है। इस अध्ययन में 46 देशो को शामिल किया गया । इनमे इंडोनेशिया रहने वालो को सबसे आलसी पाया गया, जो प्रतिदिन सिर्फ 3513 कदम चलते है। इनके मुकाबले ब्रिटेन के लोग 5444 कदम और अमेरिका के लोग 4774 कदम रोजाना चलते है। इस सूची में भारत 39वें स्थान पर है जहाँ के लोग प्रतिदिन 4297 कदम पैदल चलते है।

अध्ययन से जुड़े प्रोफेसर स्कॉट डेल्प ने कहा ‘यह अध्ययन मानवीय चलकदमी को लेकर पहले हुए अध्ययनों में एक हजार गुना बड़ा है । इसमें अपेक्षाकृत अधिक देशो, ज्यादा मुद्दों और बड़ी तादाद में लोगो के क्रियाकलापों पर गौर किया गया । इससे प्रतिदिन 4961 कदम (चार किमी) पैदल चलने का औसत आंकड़ा सामने आया। लेकिन कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड जैसे कई देशों के लोग इस औसत आंकड़े से पीछे रहे ।

अध्ययन के नतीजों से लोगो कि सेहत में सुधार को लेकर अहम नजरिया सामने आ सकता है। नतीजों के लिए इस्तेमाल हुए आंकड़े लोगो को दैनिक सक्रियता कि निगरानी करने वाले स्मार्टफोन एप के जरिये जुटाए गए थे ।