भारत में बेरोज़गारी वृद्धि की दर अन्य देशों से कम : भारत सरकार

163

श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने राज्यसभा में एक पूरक सवाल का जवाब देते हुए देश में बेरोज़गारी दर को बढ़ने को लेकर लगते हुए सभी आरोपों को ख़ारिज़ कर दिया. उन्होंने इस पूरक सवाल के जवाब में बताया कि देश में असंगठित क्षेत्र में रोज़गार के अवसरों में गिरावट की कोई भी ख़बर नही है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि पिछले वर्ष भी असंगठित क्षेत्र में काफी रोज़गार उपलब्ध कराये गये थे. 

इसके अलावा श्रम मंत्री ने अंतराष्ट्रीय श्रम रिपोर्ट का ज़िक्र करते हुए चीन और एशिया प्रशांत देशो का ज़िक्र किया और बताया कि चीन में बेरोज़गारी की वृद्धि दर 4.7 प्रतिशत है और एशिया प्रशांत देशों में यह दर 4.2 प्रतिशत ही है. जबकि भारत में बेरोज़गारी वृद्धि दर 3.5 प्रतिशत ही है. 

इसके अलावा उन्होंने सरकारी नौकरी के आंकड़ों का भी हवाला दिया. उन्होंने बताया कि 2014 से लेकर 2019 तक संघ लोक सेवा आयोग और कर्मचारी आयोग ने कुल मिलाकर 2,45,470 पदों पर भर्ती की है. 

unim -

इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि आखिर देश में नौकरी को लेकर समस्या क्या है. श्रम मंत्री ने साफ़ करते हुए कहा कि देश में कोई रोज़गार की समस्या नही है. असल में देश मे समस्या सिर्फ इस बात की है कि लोग स्थाई रोज़गार चाहते हैं. 

इससे पहले आयी रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में बेरोजगारी पिछले 45 वर्षो के चरम पर है और इस लोगो को रोजगार की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है, लेकिन श्रम मंत्री ने बताया कि असंगठित क्षेत्र में रोज़गार की समस्या नही है.

असल में देखा जाय तो समस्या लोगो कि चॉइस बदलने की है. इसके अलावा बढ़ी जनसंख्या की वजह से भी सभी को रोज़गार उपलब्ध करा पाने में दिक्कतें आ रही हैं. 

क्या सच में गिर रहा है पतंजलि का व्यापार?