सर्दी-खांसी से पहले कोरोना के कौन -से लक्षण आपको चौंका सकते है?

195

दुनियाभर में कोरोना का आतंक जारी है। कोरोना के बढ़ते मामलें एक मुसीबत का सबब बनते जा रहे है। कोरोना की वैक्सीन और दवा पर काम जारी है लेकिन अभी तक इस सन्दर्भ में कोई पुख्ता दवा मौजूद नहीं है। कोरोना पर कई तरह के शोध चल रहे है और हर दिन एक नई स्टडी सामने आरही है। कोरोना वायरस के आम लक्षण की बात करें तो सर्दी, खांसी और बुखार हैं लेकिन एक नई स्टडी के मुताबिक इन सबके पहले कोरोना वायरस के कई मरीजों में न्यूरोलॉजिकल लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

-

कोरोना वायरस से संक्रमित कई मरीजों में न्यूरोलॉजिकल लक्षण दिखे, जिसमें सिरदर्द, चक्कर आना, असजगता, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, गंध और स्वाद का ना महसूस होना, दौरे, स्ट्रोक, कमजोरी और मांसपेशियों में दर्द भी शामिल है। कोरोना के बढ़ते मामलों में यह खबर बेशक तोर पर लोगों के लिए चिंता का सबब बना सकता है। कोरोना वायरस ने कुछ महीने पहले ही दुनिया में दस्तक दी है। यह एक नया वायरस है और इसके बेहेवियर के बारे में गहन से अध्यन चल रहा है। कोरोना के जितने मामले सामने आरहे है उनमे से कई ऐसे मामले है जिन में कोरोना से संक्रमण के कोई लक्षण ही नहीं देखते जो Asymptomatic के तौर पर जाने जाते है। लोग में को लक्षण नहीं है फिर भी वो कोरोना से इन्फेक्टेड है।

25VIRUS ANTIBODIES1 superJumbo -

कोरोना को मात देने की जंग दुनियाभर में जारी है। लॉकडाउन और सोशल डिस्टन्सिंग ही कोरोना के मामलों को कम करने में कारगार सिद्ध हो सकता है। जब से देश में अनलॉक-1 आया है तब से कोरोना के मामलो में उछाल देखा गया। कोरोना को मात देने के लिए घर पर बने रहे और आपने हाथों को धोते रहे।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखने पर कैसे पता चलेगा कि कौन संक्रमित है?