Home Breaking News Hindi देश के सबसे प्रचलित शो महाभारत के बारे में अनसुने किस्सों के...

देश के सबसे प्रचलित शो महाभारत के बारे में अनसुने किस्सों के बारे में !

0
747
MAHABHARAT
MAHABHARAT

सबसे प्रचलित शो महाभारत के बारे में

भारत में सबसे प्रतिष्ठित टीवी धारावाहिकों में से एक महाभारत सार्वजनिक प्रसारण डीडी में वापस आ गया है। महाभारत के एपिसोड 28 मार्च से दिन में दो बार दोपहर 12 बजे डीडी भारती पर शाम 7 बजे दिखाया जा रहा है। टीवी धारावाहिक महाभारत, वेद व्यास द्वारा लिखित हिंदू महाकाव्य महाभारत पर आधारित है और रवि चोपड़ा द्वारा निर्देशित किया गया था। भारत का सबसे चर्चित शो जिसने हार एक भारतीय का दिल जीता , और इसके किरदार देश ही नहीं विदेश में भी काफी चर्चित हुए और आज भी जब रामलीला या फिर दशहरा पर उन्हें बुलाया जाता है , लेकिन क्या आप महाभारत के कुछ ऐसे बातो से अवगत जिन्हे सुनकर कोई भी अचम्भे में पड़ जाएगा।

महाभारत के बारे में

महाभारत के बारे में

महाभारत का पहला एपिसोड 32 साल पहले 2 अक्टूबर, 1988 को दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया था। 10 में से 8.9 की IMDB रेटिंग के साथ, महाभारत को भारत में सबसे लोकप्रिय टीवी शो में से एक माना जाता है।आतिश भटनागर और उनकी टीम, जिन्होंने महाभारत टीवी श्रृंखला के लिए शोध किया, ने महाभारत पर विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध सभी पुस्तकों का अध्ययन किया।

टीवी सीरीज़ बनाने की कुल लागत 9 करोड़ रुपये थी।प्रसिद्ध उर्दू कवि, स्वर्गीय राही मासूम रज़ा ने श्रृंखला की पटकथा लिखी। महाभारत टीवी शो में विभिन्न भूमिकाओं को निभाने के लिए 15,000 से अधिक लोगों ने रुचि दिखाई थी,

महाभारत कथा

गुफी पेंटाल महाभारत के कास्टिंग निर्देशक थे, और उन्होंने शकुनि की भूमिका भी निभाई थी।जूही चावला को द्रौपदी की भूमिका के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था, लेकिन बाद में उन्होंने क़यामत से क़यामत तक को चुना।अभिमन्यु की भूमिका के लिए गोविंदा और चंकी पांडे को साइन किया गया था।

प्रवीण कुमार, जो धारावाहिक में भीम की भूमिका निभाते थे, एक प्रसिद्ध भारतीय एथलीट थे। समीर चित्रे और संजीव चित्रे, जिन्होंने क्रमशः नकुल और सहदेव की भूमिका निभाई, वास्तविक जीवन में भी भाई हैं। फिरोज खान को अर्जुन की भूमिका मिलने से पहले, जैकी श्रॉफ के नाम पर भी विचार किया गया था, लेकिन ऑडिशन में खारिज होने के बावजूद खान को यह भूमिका मिली,

यह भी पढ़ें : महाभारत का सबसे अभाग्य पात्र कौन है ?

तो यह महाभारत धारवाहिक से जोड़े ऐसे किस्से थे जिनसे बहुत से लोग वाकये तोर पर अवगत नहीं होंगे , लेकिन यह जानकर आपको भी पता चल गया होगा की देश का इतना प्रचलित शो कैसे करोड़ो लोगो के दिल में जगह मनाई।