किरदार ही नहीं नाम को अमर कर गए – इरफ़ान खान

336

किरदार ही नहीं नाम को अमर कर गए – इरफ़ान खान

अपनी गहरी आँखो से मोहित करने वाले, एकदम अलग अंदाज में डायलॉग बोलने वाले बॉलीवुड के सबसे Versatile और Most lovable एक्टर इरफ़ान खान ने दुनिया को अलविदा कह दिया है,आपको बताना चाहेंगे की उन्हें कोलोन इन्फेक्शन के चलते अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। इरफान ने बुधवार की सुबह 11 बजे के करीब मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में आखिरी सांस ली. बॉलीवुड का वो सितारा जब स्क्रीन पर आता था तो ऑडियंस अपने दिल को थाम लेते थे।

इरफ़ान खान

इरफ़ान खान

एक ऐसा सितारा जिसने बॉलीवुड में ऐसी फिल्मों का दौर शुरू किया जिसने इंडियन सिनेमा को देश ही नहीं विदेश में भी एक अलग पहचान दिलाई। उनके फिल्‍मी करियर की शुरूआत फिल्‍म ‘सलाम बाम्‍बे’ से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुवात करने वाले इरफान ने कभी खुद भी सोचा था कि एक दिन ऐसा भी आएगा जब बॉलीवुड को उनके नाम से भी पहचाना जाएगा। ‘

सलाम बाम्‍बे’ में एक छोटे से रोल के साथ बॉलीवुड में एंट्री करने वाले इरफ़ान ने अपनी बेहतरीन एक्टिंग से ऑडियंस को खुद एंटरटेन किया। ‘मकबूल’, ‘रोग’, ‘लाइफ इन अ मेट्रो’, ‘स्‍लमडॉग मिलेनियर’, ‘पान सिंह तोमर’, ‘द लंचबाक्‍स’ जैसी फिल्‍मों से उन्होंने अपना सिक्का जमा लिया।

इरफ़ान खान बॉलीवुड

वे बॉलीवुड में अपने दमदार अभिनय के लिए जाने जाते हैंा वे अपने हॉलीवुड फिल्‍मों में किए गए कामों की वजह से भी जाने जाते हैं, उन्‍हें तीन बार फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार और सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता के तौर पर फिल्‍म ‘पान सिंह तोमर’ के लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार भी मिल चुका हैा उन्‍हें पद्मश्री सम्‍मान से भी नवाजा जा चुका हैा इरफ़ान की अदाकारी इतनी लाजवबाब थी की आंखों से ही पूरा अभिनय कर देते हैं और वे लीक से हटकर ऐसी फिल्‍में करते थे जिनसे आम जनता भी Relate कर सके।

इरफ़ान के बदौलत छोटे बजट की मूवी भी बॉक्स ऑफिस पर दमदार बिज़नेस करती थी , साधरण किरदार को भी दुलभ बना देना इरफ़ान खान की खासियत थी , इरफ़ान की एक्टिंग का दबदबा बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड में भी काफी विख्यात था।

यह भी पढ़ें : 2020 इंडिया की सबसे सेक्सी महिला कौन है ?

The Amazing Spider-Man (2012), Life of Pi (2012), Jurassic World (2015), जैसी मूवी में इरफ़ान ने अहम किरदार निभाया। इरफ़ान का ऐसा जाना काफी दुखद है , किसी ने नहीं सोचा थे अपनी एक्टिंग से सबको मदहोश, गुदगुदाने में मज़बूर कर देने वाले इरफान आपने चाहने वालो को ऐसे छोड़कर चले जायेगे। जो आँखे सभी को मंत्रमुग्ध कर देती थी, अब वो दुबारा नहीं झपक पाएंगी।