क्या UPSC CSE फॉर्म भरने के लिए degree Certificate लगता है ?

1526
क्या UPSC CSE फॉर्म भरने के लिए degree Certificate लगता है Is a degree certificate required to fill the UPSC CSE form
क्या UPSC CSE फॉर्म भरने के लिए degree Certificate लगता है Is a degree certificate required to fill the UPSC CSE form

क्या UPSC CSE फॉर्म भरने के लिए degree Certificate लगता है ? ( Is a degree certificate required to fill the UPSC CSE form? )

UPSC पास करना देश के युवाओं के लिए एक सपना होता है. जिसके लिए दिन रात मेहनत भी करते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि इस नौकरी में आपको पास इज्जत के साथ साथ दूसरे लोगों के लिए कुछ अच्छा करने के लिए पावर भी होती है. लेकिन जो बच्चे पहली बार ये एग्जाम देना चाहते हैं, उसके मन में इससे संबंधित काफी सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल होता है कि क्या UPSC CSE फॉर्म भरने के लिए degree Certificate लगता है ? अगर आपके मन में भी यहीं सवाल है , तो इस पोस्ट में आपको आपके सवाल का जवाब मिल जाएगा.

images 1 1 -
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)

क्या UPSC CSE फॉर्म भरने के लिए degree Certificate लगता है ?

यहां सबसे पहले यह बात ध्यान रखने की होती है कि इस एग्जाम में degree एक जरूरी शैक्षणिक योग्यता होती है. अगर आप इसमें नौकरी करना चाहते हैं , तो degree करना आपके लिए जरूरी है. लेकिन मान लिजिए अगर आपने आपके Final Year के एग्जाम दिए हैं तथा अभी उसका रिजल्ट नहीं आया है. ऐसी स्थिति में आपके prelims एग्जाम के लिए फॉर्म भर सकते हैं. उस समय आपको degree Certificate अपलोड करने या जमा कराने की जरूरत नहीं होती है.

download 2 4 -
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)

लेकिन जब आप इसके prelims एग्जाम में पास हो जाते हैं, तो इसके बाद आपको Mains एग्जाम के लिए भी अप्लाई करना पड़ता है. जब आप Mains एग्जाम के लिए फॉर्म भर रहें हैं, तो फॉर्म भरने की आखरी तारिख तक आपके पास degree Certificate होनी जरूरी होती है. उसके बिना आप Mains एग्जाम का फॉर्म नहीं भर पाएगें. इसलिए अगर आपका रिजल्ट अभी आने वाला है, तो आप prelims का पेपर दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ITI करने के बाद कौन-सी सरकारी सरकारी नौकरी मिल सकती है?

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा में पास होने के लिए आपको prelims , मुख्य परीक्षा तथा इंटरव्यू से गुजरना होगा. अगर आप इन सभी में पास हो जाते हैं, तो रैंक के आधार पर IAS, IPS, IES या IFS अधिकारी का पद मिलता है. कठ‍िन परिश्रम और फोकस्ड तैयारी के बाद इन पदों पर पहुंचा जाता हैं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.